logo-image

यूक्रेन तनाव : बिना इंतजार किए वापस घर लौटें छात्र, भारतीय दूतावास का आह्वान

दूतावास ने कहा कि यूक्रेन में चिकित्सा विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं की पुष्टि के बारे में पूछने के लिए उसे बड़ी संख्या में कॉल आए थे.

Updated on: 22 Feb 2022, 03:07 PM

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत ने मंगलवार को फिर से भारतीय छात्रों को अपनी सुरक्षा के हित में यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी है. पिछले एक हफ्ते में यह तीसरी ऐसी एडवाइजरी है. यह कदम रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पूर्वी यूक्रेन में मास्को समर्थित अलग-अलग क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देने और इन क्षेत्रों में रूसी सैनिकों को भेजने के उनके आदेश के बाद उठाया गया है. भारतीय दूतावास ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर पोस्ट किए गए एक संक्षिप्त बयान में कहा, छात्रों को उनकी सुरक्षा के हित में विश्वविद्यालयों से आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा करने के बजाय अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें : UNSC में रूस ने कहा- खून-खराबे का इरादा नहीं, यूक्रेन का पलटवार

दूतावास ने कहा कि यूक्रेन में चिकित्सा विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं की पुष्टि के बारे में पूछने के लिए उसे बड़ी संख्या में कॉल आए थे. दूतावास ने कहा कि वह भारतीय छात्रों के लिए शिक्षा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए यूक्रेनी अधिकारियों के साथ जुड़ा हुआ है. यूक्रेन में स्थिति को लेकर चिंता बढ़ने के बाद दूतावास ने 15 फरवरी से दो परामर्श जारी किए थे. रविवार को, भारत ने अपने नागरिकों, विशेषकर छात्रों और अन्य लोगों को यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी है, जबकि सरकार ने दूतावास के अधिकारियों के परिवारों को बाहर निकालने का फैसला किया था. इस मामले से परिचित लोगों ने कहा. भारतीय अधिकारी, हालांकि, अभी भी मौजूद हैं और दूतावास अपनी ओर से कार्य कर रहा है और घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी कर रहा है.

नई दिल्ली ने बार-बार कहा है कि यूक्रेन में 20,000 से अधिक भारतीयों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करना उसकी प्राथमिकताओं में से एक है, जिसमें पेशेवर, व्यवसायी और लगभग 18,000 छात्र शामिल हैं. भारतीय नागरिकों की मदद के लिए कीव में दूतावास और नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं. 
बढ़ती अनिश्चितता के बीच भारतीय समुदाय और छात्रों की बढ़ती मांग को देखते हुए एयर इंडिया 22, 24 और 26 फरवरी को कीव-दिल्ली रूट पर तीन उड़ानें संचालित करेगी. मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र में भारतीय दूत टीएस तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक आपातकालीन सत्र के दौरान रूस के साथ यूक्रेन की सीमा पर तनाव बढ़ने पर गहरी चिंता व्यक्त की है.