News Nation Logo
Banner

Delhi Airport पर सख्ती, Omicron नियमों का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

जिला प्रशासन और दिल्ली पुलिस को अनिवार्य होम क्वारंटाइन के तहत लोगों की स्थिति को सत्यापित करने और रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है. अगर वे कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 07 Dec 2021, 08:13:19 AM
Delhi airport

Delhi airport (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • एयरपोर्ट पर काफी भीड़ की स्थिति देखने के बाद ऐसा किया गया है
  • यात्री सात दिन के होम क्वारंटाइन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं
  • भारत सरकार ने 11 देशों को जोखिम वाले देशों की श्रेणी में रखा है

नई दिल्ली:  

भारत में ओमीक्रॉन मामलों का पता लगाने के मद्देनजर दिल्ली हवाईअड्डे के अधिकारियों ने जोखिम देशों से आने वाले यात्रियों और कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने वाले यात्रियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है. भारत सरकार ने ऐसे देशों से भारत आने वाले लोगों के लिए एक निगेटिव आरटी-पीसीआर परीक्षण (72 घंटे से अधिक पुराना नहीं) और होम क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है, लेकिन समाचार एजेंसी एएनआई ने हवाईअड्डे के अधिकारियों के हवाले से कहा कि 'जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्री सात दिन के होम क्वारंटाइन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि कई लोग लोगों से मिलते हुए और अन्य जगहों पर जाते हुए पाए गए. एयरपोर्ट प्रबंधक ने काफी भीड़ की स्थिति देखने के बाद ऐसा करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें : मुंबई में Omicron के दो और केस कंफर्म, महाराष्ट्र में 10 और देश में 23 मामले

एएनआई ने हवाईअड्डे के एक अधिकारी के हवाले से कहा, जिला प्रशासन और दिल्ली पुलिस को अनिवार्य होम क्वारंटाइन के तहत लोगों की स्थिति को सत्यापित करने और रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है. अगर वे कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. अधिकारी ने आगे कहा कि जिन होटलों में इनमें से कुछ यात्री ठहरते हैं, उन्हें हर संभव सहायता देने का निर्देश दिया गया है. भारत सरकार द्वारा ग्यारह देशों को जोखिम वाले देशों की श्रेणी में रखा गया है. यहां से आने वाले लोगों को अतिरिक्त कोविड नियमों का पालन करने का निर्देश दिया गया है. उन्हें अपनी पिछले 14 दिनों की यात्रा का विवरण जमा करना होगा और उन्हें सरकार के एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा.
इसके अतिरिक्त, उन्हें कम से कम सात दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा, भले ही उनकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव हो. पॉजिटिव टेस्ट वाले यात्रियों के लिए एक निर्दिष्ट स्वास्थ्य सुविधा में ले जाया जाएगा. दिल्ली हवाईअड्डे ने ट्विटर पर यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय आगमन प्रक्रिया के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट प्रक्रिया जरूरी है. 1 दिसंबर से लागू हुए नए दिशानिर्देशों के कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (IGIA) पर काफी भीड़ की स्थिति देखने के बाद ऐसा किया गया है. 

First Published : 07 Dec 2021, 08:13:19 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.