logo-image

भोपाल में 3 साल की बच्ची पर आवारा कुत्तों का हमला, राज्य मानवाधिकार आयोग ने नगर निगम से मांगा जवाब

भोपाल में 3 साल की बच्ची पर आवारा कुत्तों का हमला, राज्य मानवाधिकार आयोग ने नगर निगम से मांगा जवाब

Updated on: 02 Jan 2022, 02:20 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बच्ची पर कई आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया। इस घटनाक्रम को राज्य मानव अधिकार आयोग ने गंभीरता से लिया है और नगर निगम से जवाब तलब किया है।

बताया गया है कि राजधानी के बागसेवनियां इलाके की एक आवासीय कॉलोनी में तीन साल की एक मासूम बच्ची पर पांच आवारा कुत्तों द्वारा घेरकर हमला किया और बच्ची को बुरी तरह नोचा। बच्ची के पिता कवर्ड कैम्पस के एक निमार्णाधीन मकान में मजदूरी करते हैं। बच्ची उनके पास ही खेल रही थी, तभी आवारा कुत्तों के एक झुंड ने बच्ची पर अचानक हमला कर उसे बुरी तरह नोंच डाला। बच्ची को सिर, कान और हाथ में गहरे जख्म हुये हैं और शरीर मे कई जगह चोट भी लगी है। बच्ची को तत्काल उपचार के बाद घर भेज दिया गया है।

बच्ची पर आवारा कुत्तों द्वारा हमला किए जाने की इस घटना को संज्ञान में लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने नगर निगम, आयुक्त भोपाल एवं जिला प्रशासन भोपाल के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से अगले सात दिन में इस घटना पर जवाब मांगा । आयोग द्वारा नगर निगम, आयुक्त से एनीमल बर्थ कन्ट्रोल (डॉग्स) नियम 2001 के तहत की गई कार्यवाही की जानकारी मांगी है।

राज्य मानवाधिकार आयोग ने नगर निगम से पूछा है कि वर्ष 2021 में कितने आवारा कुत्तों को स्टरलाईज्ड किया गया? इसकी वार्डवार जानकारी दें। साथ ही कितने आवारा कुत्तों को शहर की सडकों से बाहर किया गया? एनीमल बर्थ कन्ट्रोल (डॉग्स) नियम के तहत मानिटरिंग कमेटी की मासिक बैठकों की प्रति भेजें । आवारा कुत्तों के काटने की घटनाओं का वार्डवार विवरण और प्रत्येक घटना पर निगम द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी भी राज्य मानवाधिकार आयोग ने मांगी है।

--आइएएनएस

एसएनपी/आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.