logo-image

कोविड की शुरुआत के बाद से नेपाल में फंसे चीनी नागरिकों ने दूतावास के बाहर किया प्रदर्शन

कोविड की शुरुआत के बाद से नेपाल में फंसे चीनी नागरिकों ने दूतावास के बाहर किया प्रदर्शन

Updated on: 21 Dec 2021, 10:20 PM

नई दिल्ली/काठमांडू:

कोविड-19 के प्रकोप के बाद से नेपाल में फंसे चीनी नागरिकों के एक समूह ने काठमांडू में चीनी दूतावास के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

इस बीच भारतीय अधिकारी अपने यहां फंसे चीनी नागरिकों की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

एक सूत्र ने कहा, ये नागरिक फरवरी 2020 से नेपाल में फंसे हुए हैं, जब चीन ने अन्य देशों से हवाई यात्रा पर एकतरफा प्रतिबंध लगाया था। इन्हें अब तक वापस नहीं ले जाया गया है।

नेपाल में फंसे चीनी नागरिकों के हालात अब खराब हो चुके हैं और उन्हें आजीविका के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है, क्योंकि वे नेपाल में फिलहाल बेरोजगार हैं। सूत्रों ने कहा कि चीन की हवाई यात्रा पर दिशानिर्देशों की कमी ने इन फंसे हुए नागरिकों के सामने आने वाली समस्याओं को कई गुना बढ़ा दिया है।

वैश्विक स्तर पर विदेशों में फंसे चीनी नागरिकों की भी यही कहानी है। कड़े यात्रा प्रतिबंधों और उड़ानों के निलंबन के कारण बड़ी संख्या में भारत में फंसे चीनी नागरिक भी वापस नहीं लौट पा रहे हैं।

कई देशों द्वारा अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए किए गए ठोस प्रयासों के बावजूद, चीन अपने नागरिकों की उपेक्षा कर रहा है। चीन ने स्पष्ट रूप से उनकी उपेक्षा की है।

सूत्र ने कहा कि चीन महामारी से निपटने में अन्य देशों के व्यवहार की आलोचना करने के लिए तैयार है, जबकि उसके अपने प्रयास कम हैं।

हाल ही में, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के विमान ने चिकित्सा आपूर्ति देने के लिए नेपाल के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन वह फिर भी फंसे चीनी नागरिकों को वापस लाने में विफल रहे।

चीनी अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने कड़े यात्रा प्रतिबंध लागू किए हैं।

हाल ही में, चीनी अधिकारियों ने निकट भविष्य में प्रतिबंधों में ढील देने से इनकार किया है। चीनी अधिकारी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, चीन के उपाय उचित हैं और मैं यह भी कहना चाहूंगा कि चीन ने सभी आने वाले यात्रियों के लिए क्वांरटीन उपाय लागू किए हुए हैं। चीन कर्मियों की द्विपक्षीय यात्रा पर अच्छी व्यवस्था करने को तैयार है।

चीन ने कहा कि वह वैज्ञानिक तरीके से कोविड-19 प्रोटोकॉल अपना रहे हैं।

चीन ने कहा है कि महामारी अभी भी विश्व स्तर पर फैल रही है, इसलिए सरकार ने कई उपाय किए हैं और संबंधित कर्मियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य की रक्षा के लिए विकसित स्थिति के अनुसार उपायों को समायोजित भी किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.