logo-image

निकोलस सरकोजी ने अदालती सवालों के जवाब देने से किया इनकार

निकोलस सरकोजी ने अदालती सवालों के जवाब देने से किया इनकार

Updated on: 03 Nov 2021, 03:35 PM

पेरिस:

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने पक्षपात, साजिश और सार्वजनिक धन के दुरुपयोग के आरोपी अपने पूर्व अधीनस्थों के मुकदमे के दौरान एक आपराधिक अदालत के सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया है।

बीएफएमटीवी के अनुसार, न्यायाधीश ने मंगलवार को सरकोजी से कई सवाल पूछे, जिनका पूर्व राष्ट्रपति ने जवाब देने से इनकार कर दिया, यह समझाते हुए कि अगर उन्होंने न्यायाधीश के सवालों का जवाब दिया, तो शक्तियों का पृथक्करण अब मौजूद नहीं रहेगा।

उन्होंने अदालत में कहा, मेरे लिए सिद्धांत बहुत आगे है, जिसे शक्तियों का पृथक्करण कहा जाता है। मैं अपने मंत्रिमंडल के संगठन के लिए या जिस तरह से मैंने अदालत के लिए अपने जनादेश का प्रयोग किया, सभी के लिए मैं फ्रांसीसी लोगों के लिए जवाबदेह नहीं हूं।

उन्होंने कहा कि उनका समन पूरी तरह से असंवैधानिक और असंगत था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षण में सरकोजी के शासनादेश (2007-2012) के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय एलिसी और 9 पोलस्टर्स के बीच संपन्न बहु-मिलियन अनुबंधों की अनियमितता शामिल है। फ्रांसीसी कानूनों के तहत, इन सौदों पर निजी तौर पर बातचीत नहीं की जानी चाहिए, इस प्रकार पारदर्शिता और प्रतिस्पर्धी बोली का सम्मान नहीं करना चाहिए।

सरकोजी के सभी पांच पूर्व सहयोगियों पर पक्षपात और सार्वजनिक धन के गबन के संभावित कृत्यों का आरोप है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.