logo-image

महाराष्ट्र में सियासी हलचल तेज, NCP-शिवसेना-कांग्रेस की बनेगी सरकार!

महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के बीजेपी को सरकार बनाने के लिए न्योता देने के बाद राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर प्रभारी महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस विधायकों से मिलने जयपुर गए हैं.

Updated on: 10 Nov 2019, 03:24 PM

मुम्बई:

महाराष्ट्र (Maharashtra) के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के बीजेपी को सरकार बनाने के लिए न्योता देने के बाद राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देश पर प्रभारी महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस विधायकों से मिलने जयपुर गए हैं. यहां उनकी विधायकों के साथ बैठक हो रही है जिसमें महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर रणनीति तय की जा रही है. विधायकों के साथ बैठक के बाद खड़गे सोनिया गांधी को इसकी रिपोर्ट देंगे. महाराष्ट्र में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बाद माना जा रहा है कि कांग्रेस शिवसेना के साथ सरकार बनाने पर सहमत हो सकती है.
इससे पहले शिवसेना (Shiv Sena) नेता संजय राउत कांग्रेस के प्रति नरम रुख दिखा चुके हैं. शिवसेना (Shiv Sena) के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने कहा है कि अगर कोई सरकार बनाने को तैयार नहीं है तो हम ये जिम्मा ले सकते हैं. इसके साथ ही कांग्रेस (Congress) को लेकर भी उन्होंने बड़ा बयान दिया है. संजय राउत ने कहा है कि कांग्रेस राज्य की दुश्मन नहीं है. रविवार को उद्धव ठाकरे ने शिवसेना विधायकों के साथ बैठक की. बैठक में कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर विचार किया गया. 

यह भी पढ़ेंः शिवसेना ने दिए सरकार बनाने के संकेत, 'सामना' में की शरद पवार की तारीफ

एनसीपी ने दिए शिवसेना के साथ जाने के संकेत
एनसीपी अब तक महाराष्ट्र सरकार के गठन पर शिवसेना-बीजेपी का हक बताती रही है. अब शरद पवार ने पहली बार सरकार बनाने के संकेत दिए हैं. पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यदि बीजेपी और शिवसेना सरकार नहीं बना पाती हैं तो हम वैकल्पिक सरकार बनाएंगे. एनसीपी मंगलवार को अपने विधायकों की बैठक करने जा रही है। माना जा रहा है कि इस बैठक में विधायकों के साथ बातचीत के बाद एनसीपी चीफ शरद पवार शिवसेना के साथ गठजोड़ को अपनी हरी झंडी दे सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र: राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का दिया न्योता, 11 तक साबित करना है बहुमत

राज्यपाल के न्योते के बाद आया है यह बयान
राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शनिवार को बीजेपी को सरकार बनाने के लिए न्योता दिया था. बीजेपी विधानसभा चुनाव में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है. राज्यपाल के न्योते के बाद संजय राउत ने बयान दिया कि अगर महाराष्ट्र में कोई सरकार नहीं बनाता है तो शिवसेना यह जिम्मा लेने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के राज्यपाल ने कहा- BJP सरकार बनाने को लेकर जाहिर करें अपनी इच्छा

मिलिंद देवड़ा ने राज्यपाल से कांग्रेस और एनसीपी को मौका देने की मांग की
कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने राज्यपाल से मांग की है कि वह कांग्रेस और एनसीपी को राज्य में सरकार बनाने का मौका दें. राज्य में सियासी हलचल तेज होने लगी है. शिवसेना और कांग्रेस दोनों के रुख को देखकर माना जा रहा है कि सरकार बनाने के लिए दोनों एक साथ आने से भी गुरेज न करें.

राउत बोले, कांग्रेस दुश्मन नहीं
शिवसेना ने अपने मुखपत्र 'सामना' में रविवार को एनसीपी चीफ शरद पवार की तारीफ की है. इसे राज्य में एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना की दोस्ती के रूप में देखा जा रहा है. सामना में शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि प्रदेश के बड़े नेता शरद पवार की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध होगी. राउत ने कहा कि कांग्रेस महाराष्ट्र की दुश्मन नहीं है. कुछ मुद्दों को लेकर दो दलों के बीच मतभेद हो सकते हैं.