logo-image

PM मोदी का ऐलान, इंडिया गेट पर नेता जी सुभाष चंद्र बोस की लगेगी प्रतिमा

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उनके प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा.  जब तक स्थापना पूरी नहीं हो जाती, प्रतिमा स्थल पर नेताजी का होलोग्राम लगाया जाएगा.

Updated on: 21 Jan 2022, 01:37 PM

दिल्ली:

सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए इंडिया गेट पर उनकी प्रतिमा स्थापित की जाएगी. पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए कहा कि ऐसे समय में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर लगाई जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह उनके प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा.  जब तक स्थापना पूरी नहीं हो जाती, प्रतिमा स्थल पर नेताजी का होलोग्राम लगाया जाएगा. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, मैं नेताजी की जयंती 23 जनवरी को होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करूंगा. 

प्रतिमा भव्य छत्रछाया के नीचे स्थापित की जाएगी जिसके पास अमर जवान ज्योति भारत के शहीदों की याद में टिमटिमाती है. 50 साल से यह लौ शाश्वत लौ शुक्रवार को बुझा दी जाएगी, क्योंकि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में इसे ज्योति में विलीन कर दिया जाएगा. सर एडविन लुटियंस द्वारा 1930 के दशक में शेष भव्य स्मारक के साथ बनाई गई छत्र में एक बार इंग्लैंड के पूर्व राजा जॉर्ज पंचम की एक मूर्ति रखी गई थी. बाद में प्रतिमा को 1960 के दशक के मध्य में मध्य दिल्ली के कोरोनेशन पार्क में ले जाया गया.