logo-image

स्टार्टअप्स इकोसिस्टम को सपोर्ट करने वाले राज्यों की रैंकिंग जारी, बेस्ट परफॉर्मर कैटेगरी में गुजरात अव्वल

स्टार्टअप्स इकोसिस्टम को सपोर्ट करने के आधार पर साल 2019 की राज्यों की रैंकिंग जारी की गई है. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सोम प्रकाश ने दूसरे संस्करण की रैंकिंग जारी की है.

Updated on: 11 Sep 2020, 04:27 PM

नई दिल्ली:

स्टार्टअप्स इकोसिस्टम को सपोर्ट करने के आधार पर साल 2019 की राज्यों की रैंकिंग जारी की गई है. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सोम प्रकाश ने दूसरे संस्करण की रैंकिंग जारी की है. राज्यों में इन्नोवेशन क्षमता को विकसित करना ही इसका मकसद है. 22 राज्य और 3 केंद्र शासित राज्य इस रैंकिंग सूची में शामिल है. हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने साल 2016 में स्टार्टअप्स इंडिया की शुरूआत की थी. 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के उद्देश्य से स्टार्ट अप इंडिया की शुरूआत की गई थी. युवा आज नौकरी सृजित करने में विश्वास करते हैं. स्टार्ट अप इंडिया देश के 586 जिलों में चल रहा है.

लीडर्स कैटेगरी में बिहार, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, चंडीगढ़ शामिल

इमर्जिंग स्टार्टअप इकोसिस्टम कैटेगरी में आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, मिजोरम, सिक्किम, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश शामिल है. एस्पारिंग लीडर्स कैटेगरी में हरियाणा, झारखंड, नागालैंड, पंजाब, तेलंगाना, उत्तराखंड शामिल है. लीडर्स कैटेगरी में बिहार, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, चंडीगढ़ शामिल है. टॉप पर्फोरमर्स कैटेगरी में कर्नाटक और केरल शामिल है. संघ शासित राज्यों में बेस्ट पर्फोरमर्स कैटेगरी अंडमान निकोबार द्वीप समूह का नाम है. राज्यों में बेस्ट परर्फोमर्स कैटेगरी में गुजरात ने अपना नाम दर्जा कराया है.