News Nation Logo

राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को 3 दिनों में मिलेगी 4 लाख से ज्यादा वैक्सीन

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बयान के माध्यम से घोषणा की और यह भी स्पष्ट किया कि 1.53 करोड़ (1,53,79,233) से अधिक कोविड -19 वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं, जिन्हें लगाया जाना बाकी है.

IANS | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 13 Jun 2021, 03:38:04 PM
vaccine covid 19

वैक्सीनेशन अभियान (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • देश में तेजी से चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान
  • राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिलेगा 4 लाख डोज
  • अगले तीन दिनों में मिलेगी कोविड वैक्सीन

नई दिल्ली:

देशभर में वैक्सीन अभियान तेजी से चल रहा है और केंद्र सरकार लगातार राज्यों को वैक्सीन की आपूर्ति भी कर रही है ताकि अभियान में बाधा ना आये. अब चार लाख से अधिक (4,48,760) वैक्सीन की खुराक पाइपलाइन में हैं और अगले 3 दिनों के भीतर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दी जाएगी. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बयान के माध्यम से घोषणा की और यह भी स्पष्ट किया कि 1.53 करोड़ (1,53,79,233) से अधिक कोविड -19 वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं, जिन्हें लगाया जाना बाकी है.

मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत सरकार (मुफ्त चैनल) के माध्यम से और प्रत्यक्ष राज्य खरीद श्रेणी के माध्यम से अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 26 करोड़ (26,64,84,350) से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान कर चुकी हैं. रविवार को सुबह 8 बजे उपलब्ध आंकड़ों से पता चला है कि इसमें से बर्बादी सहित कुल खपत 25,12,66,637 खुराक है. इसके अलावा केंद्र सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा टीकों की सीधी खरीद की सुविधा भी देती रही है.

यह भी पढ़ेंःनहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्कर, अब घर बैठे डाउनलोड करें आधार कार्ड

टेस्ट, ट्रैक, उपचार और कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ-साथ महामारी की रोकथाम और प्रबंधन के लिए केंद्र सरकार की व्यापक रणनीति का एक अभिन्न स्तंभ है. इस दिशा में केंद्र सरकार ने इस साल 1 मई को 18 साल से ऊपर के लोगों को कवर करते हुए कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण लागू कर चुकी है. भारत का टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था. इस रणनीति के तहत, हर महीने किसी भी निर्माता की कुल केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (सीडीएल) द्वारा स्वीकृत टीके की 50 प्रतिशत खुराक केंद्र सरकार द्वारा खरीदी जाएगी. यह राज्य सरकारों को इन खुराकों को पूरी तरह से मुफ्त में उपलब्ध मिलेगा जैसा कि पहले किया जा रहा था.

यह भी पढ़ेंःदिग्विजय सिंह की कश्मीर की धारा 370 पर राय ने कांग्रेस की बढ़ाई मुश्किलें

दिल्ली के सरकारी अध्यापकों के वैक्सीनेशन के लिए स्पेशल व्यवस्था
दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की है. सोमवार 14 जून से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के टीचर्स के लिए ITO के पास दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर विशेष टीकाकरण केंद्र शुरू होगा. शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक इस टीकाकरण केंद्र में ना सिर्फ़ सरकारी स्कूलों के टीचर बल्कि उनके परिवार वाले भी बिना अपॉइंटमेंट और रजिस्ट्रेशन के मुफ़्त टीका लगवा सकेंगे.

First Published : 13 Jun 2021, 03:31:47 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.