News Nation Logo
Banner

मप्र स्वतंत्रता दिवस पर उत्सव और उत्साह के रंग में सराबोर

मप्र स्वतंत्रता दिवस पर उत्सव और उत्साह के रंग में सराबोर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Aug 2021, 11:05:01 AM
State Preident

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

भोपाल 15 अगस्त:   आजादी की 75वीं सालगिरह देश के अन्य हिस्सों की तरह मध्य प्रदेश में उत्साह और उमंग के साथ मनाई जा रही है। सुबह से ही हर तरफ देशभक्ति के तराने गूंजने लगे और ध्वजारोहण किया गया। बच्चों ने गीत-संगीत के जरिए अपनी खुशी का इजहार किया और आजादी की खातिर बलिदान देने वालों को याद किया गया।

राज्य में स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई जा रही है। सरकारी, गैर सरकारी, निजी संस्थान से लेकर राजनीतिक दलों के कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। इस साथ ही देश की तरक्की के लिए हर संभव प्रयास करने का आह्वान किया। राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ध्वजारोहण किया। देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के भोपाल स्थित कार्यालय में आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने ध्वजारोहण किया।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने स्वाधीनता दिवस के 75वें अमृत महोत्सव के पावन अवसर पर देशवासियों को बधाई और हार्दिक शुभकामनाएं दी है। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करते हुए देश, प्रदेश की खुशहाली और उन्नति की कामना की है।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा, स्वतंत्रता दिवस युवाओं के लिए स्वाधीनता के गौरव को महसूस करने का दिन है। अपने उन असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों को कृतज्ञता के साथ याद करने का दिन है, जिन्होंने हमें आजादी दिलाने के लिए संघर्ष, त्याग और बलिदान के महान आदर्श प्रस्तुत किए। उनके बलिदान के बल पर ही हम सब आज एक स्वाधीन देश के निवासी हैं। हमें गर्व है कि आधुनिक भारत का निर्माण हमारे स्वाधीनता संग्राम के आदर्शो की नींव पर ही हो रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए कहा, हमें स्वतंत्र हुए 74 वर्ष पूर्ण हो गए। यह स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव है। स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 वें वर्ष में हमें अपने राष्ट्र को खुशहाल बनाने के लिए अपने अधिकतम प्रयास जारी रखने का संकल्प लेना है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, मध्यप्रदेश देश का हृदय प्रदेश है। राज्य सरकार ने नागरिकों के कल्याण के लिए हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। मध्यप्रदेश में सिंचाई, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, तकनीकी कौशल और प्रदेश की धरोहर के संरक्षण के प्रयास किए गए हैं। बीते डेढ़ दशक में इन प्रयासों में तेजी आई ,जिसके फलस्वरुप मध्यप्रदेश से बीमारू राज्य का तमगा भी हट सका।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोरोना महामारी के संकट के बावजूद हर क्षेत्र में विकास के ईमानदार प्रयासों से मध्यप्रदेश आगे बढ़ रहा है। सरकार जन- सहयोग से अनेक प्रकल्प संचालित कर रही है। मध्यप्रदेश देश के सबसे समृद्ध, उन्नतशील प्रांतों में शामिल होगा। स्वतंत्रता दिवस पर प्रगति की यात्रा में अपनी सहभागिता का संकल्प हर नागरिक को लेना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Aug 2021, 11:05:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.