News Nation Logo
Banner

महारानी के सम्मान में 11 सितंबर को भारत में भी राजकीय शोक की घोषणा

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 09 Sep 2022, 02:57:58 PM
Queen Elizabeth

11 सितंबर को देश भर में सरकारी इमारतों पर झुका रहेगा तिरंगा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 11 सितंबर को देश भर में मनाया जाएगा राजकीय शोक
  • मोदी सरकार ने महारानी के सम्मान में लिया यह निर्णय
  • इस दिन किसी मनोरंजन कार्यक्रम का भी नहीं होगा आयोजन

नई दिल्ली:  

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सम्मान में भारत में भी 11 सितंबर को राजकीय शोक रखा जाएगा. गुरुवार को महारानी का स्कॉटलैंड में निधन हो गया था. गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राजकीय शोक पर देश भर की सभी सरकारी इमारतों में रविवार को राष्ट्रीय झंडा (Tricolour) आधा झुका हुआ रहेगा. साथ ही उस दिन सरकार की और से मनोरंजन का कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाएगा. 96 वर्षीय महारानी (Queen Elizabeth) की स्कॉटलैंड में मौत से उनके अंतिम संस्कार की प्रक्रिया में थोड़े पेंच ला दिए हैं. अब ब्रिटेन में 'ऑपरेशन यूनिकॉर्न' (Operation Unicorn) शुरू हो चुका है. इसके तहत महारानी को दफनाएं जाने के पहले दस दिनों तक कैसी क्या प्रक्रिया रहेगी, इस पर अमल की शुरुआत हो चुकी है. 

गृह मंत्रालय ने जारी किया बयान
गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'हर मेजेस्टी ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर 2022 को निधन हो गया. दिवंगत गणमान्य व्यक्ति के सम्मान में भारत सरकार ने 11 सितंबर को देश भर में राजकीय शोक मनाने का निर्णय किया है. इस दिन देश भर की सभी सरकारी इमारतों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और सरकार की ओर से किसी भी मनोरंजक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा.'

यह भी पढ़ेंः ब्रिटेन के नए सम्राट चार्ल्स को मिलेगी महारानी एलिजाबेथ की निजी संपत्ति

ब्रिटेन में ऑपरेशन यूनिकॉर्न प्रोटोकॉल का पालन शुरू
गौरतलब है कि 32 साल की उम्र में साम्राज्ञी बनने वाली महारानी के निधन पर अंतिम संस्कार का खाका पहले ही तैयार कर लिया गया था, जिसे 'ऑपरेशन यूनिकॉर्न' नाम दिया गया. इसके तहत महारानी की मौत के दिन को 'डी-डे' और उसके बाद हर गुजरते दिन को 'डी+1' और 'डी +2' के रूप में निरूपित किया जाएगा. गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 1952 में किंग जॉर्ज षष्ठम की मौत के बाद ब्रिटिश राजशाही का ताज संभाला था. 

First Published : 09 Sep 2022, 02:56:35 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.