logo-image

तमिलनाडु: स्कूलों में बच्चों के टीकाकरण शिविर का उद्घाटन करेंगे स्टालिन

तमिलनाडु: स्कूलों में बच्चों के टीकाकरण शिविर का उद्घाटन करेंगे स्टालिन

Updated on: 02 Jan 2022, 12:15 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन सोमवार को राजकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पोरूर में स्कूलों में बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण शिविर का उद्घाटन करेंगे।

देश में 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण 3 जनवरी, सोमवार से शुरू होगा जबकि एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं।

राज्य के जन स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को एक बयान में कहा कि वह सोमवार से 15-18 साल के बच्चों के लिए स्कूलों में कैंप खोलेंगे।

बयान के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग ने स्कूलों में कैंप खोलने के लिए शिक्षा विभाग से हाथ मिलाया है, ताकि बच्चों को जॉब लेने के लिए दूर-दराज के इलाकों की यात्रा न करनी पड़े।

राज्य में 15-18 आयु वर्ग के लगभग 33.46 लाख पात्र बच्चे हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल में आधार कार्ड, स्कूल आईडी या कक्षा 10 की पंजीकरण संख्या का उपयोग करके पंजीकरण किया जा सकता है।

जन स्वास्थ्य एवं निवारक चिकित्सा निदेशालय ने स्कूलों में टीकाकरण शिविरों को लेकर सभी जिलों के स्वास्थ्य सेवाओं के उप निदेशकों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सार्वजनिक स्वास्थ्य और निवारक चिकित्सा निदेशक, टी.एस. सेल्वाविनायगम ने एक बयान में कहा कि सभी स्कूल में एक शिक्षक को संपर्क अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा और वह सभी जिला कलेक्ट्रेट में स्वास्थ्य सेवाओं के उप निदेशक के साथ समन्वय करेगा।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि उप निदेशकों ने ब्लॉक स्तर के चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 2007 या उससे पहले जन्म लेने वाले सरकारी, सहायता प्राप्त स्कूलों और निजी स्कूलों के छात्रों को सूचीबद्ध करने के लिए एक माइक्रो प्लान तैयार करें।

चिकित्सा अधिकारी कोविन पोर्टल से अपने संबंधित ब्लॉक में लाभार्थियों की सूची डाउनलोड करने और संबंधित स्कूल अधिकारियों को भेजने के लिए भी जिम्मेदार होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.