News Nation Logo

स्टालिन ने शिवाजी गणेशन को उनकी 93वीं जयंती पर श्रद्धांजलि की अर्पित

स्टालिन ने शिवाजी गणेशन को उनकी 93वीं जयंती पर श्रद्धांजलि की अर्पित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Oct 2021, 07:30:01 PM
Stalin pay

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने शुक्रवार को दिवंगत अभिनेता शिवाजी गणेशन को उनकी 93वीं जयंती पर चेन्नई के अडयार में दिवंगत अभिनेता के सम्मान में निर्मित मणि मंडपम में पुष्पांजलि अर्पित की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिवाजी गणेशन एक महान अभिनेता थे, जो तमिलनाडु का गौरव थे, क्योंकि उन्होंने अपने पिता स्वर्गीय एम. करुणानिधि के साथ परशक्ति (1952) दिनों से उस जुड़ाव को याद किया। फिल्म की पटकथा करुणानिधि ने लिखी थी, जबकि शिवाजी ने फिल्म में मुख्य अभिनेता की भूमिका निभाई थी।

इस अवसर पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम सहित कई राजनेता मौजूद थे, जिसमें अभिनेता के परिवार के सदस्य भी मौजूद थे।

अभिनेता, जिन्होंने नदीगर थिलागम का उपनाम अर्जित किया, जिसका अर्थ तमिल में शीर्ष श्रेणी का अभिनेता था, उनका 21 जुलाई, 2001 को 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

विल्लुपुरम चिन्नैया गणेशन या वी.सी. गणेशन, तमिलनाडु के तत्कालीन दक्षिण आरकोट जिले के विल्लुपुरम में, गणेशन ने 7 साल की छोटी उम्र में थिएटर की दुनिया में एंट्री की। उन्होंने कम उम्र में लोकप्रिय थिएटर समूहों में बाल और महिला की भूमिकाएं निभाना शुरू कर दिया और तीन नृत्य रूपों- भरतनाट्यम, कथक और मणिपुरी में भी ट्रेनिंग ली।

अभिनय में गणेशन को बड़ा ब्रेक तब मिला जब उन्होंने शिवाजी कांडा साम्राज्यम नाटक में छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका निभाई। शिवाजी कांडा साम्राज्यम तमिलनाडु के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ राजनीति के अग्रणी, सी.एन. अन्नादुरई द्वारा लिखित और निर्देशित है।

शिवाजी का नाम मशहूर हो गया और गणेशन ने अपने असाधारण अभिनय कैरियर में नाम बरकरार रखा। दिग्गज अभिनेता के लिए बड़ा ब्रेक परशक्ति के साथ आया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Oct 2021, 07:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो