logo-image

सीयूईटी को हटाने के लिए स्टालिन ने तमिलनाडु विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया

सीयूईटी को हटाने के लिए स्टालिन ने तमिलनाडु विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया

Updated on: 11 Apr 2022, 10:25 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने सोमवार को राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया, जिसमें देश के सभी विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रोग्राम सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) आयोजित करने के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के प्रस्ताव को हटाने की मांग की गई है।

प्रस्ताव को आगे बढ़ाते हुए, स्टालिन ने कहा, नीट की तरह सीयूईटी देश भर में विविध स्कूली शिक्षा प्रणालियों को दरकिनार कर देगा और स्कूलों में समग्र विकास-उन्मुख दीर्घकालिक शिक्षा की प्रासंगिकता को कम कर देगा। इससे छात्रों को अपने प्रवेश परीक्षा स्कोर में सुधार के लिए कोचिंग संस्थानों पर अधिक निर्भर रहना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव में कहा कि तमिलनाडु के लोगों ने महसूस किया है कि प्रवेश परीक्षा से एंट्रेंस कोचिंग सेंटर्स की संख्या बढ़ेगी और इससे छात्रों में मानसिक तनाव पैदा होगा, क्योंकि उन्हें अपनी नियमित कॉलेज स्टडी के साथ प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करनी होगी।

प्रस्ताव में कहा गया है कि राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रम पर आधारित कोई भी प्रवेश परीक्षा देश भर में विभिन्न बोर्ड पाठ्यक्रम के तहत अध्ययन करने वाले छात्रों को समान अवसर प्रदान नहीं करेगी।

इसने यह भी कहा कि देश में 80 प्रतिशत से अधिक छात्र अपने-अपने राज्य की बोर्ड परीक्षाओं के लिए अध्ययन कर रहे हैं और वे समाज में हाशिए पर रह रहे लोग हैं।

स्टालिन ने प्रस्ताव में कहा, एनसीईआरटी आधारित प्रवेश परीक्षा केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश हासिल करने में इस योग्य बहुमत (अधिकतर पात्र छात्र) को नुकसानदेह स्थिति में रखेगी और तमिलनाडु के संदर्भ में यह राज्य के विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ उनसे संबद्ध कॉलेजों में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या में भारी कमी लाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.