logo-image

हैदरपोरा मुठभेड़ : ऐसे अनुत्तरित सवाल., जिन पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत

हैदरपोरा मुठभेड़ : ऐसे अनुत्तरित सवाल., जिन पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत

Updated on: 18 Nov 2021, 10:30 PM

श्रीनगर:

श्रीनगर के हैदरपोरा इलाके में सोमवार को हुई मुठभेड़ ने अधिकारियों द्वारा अब तक संतोषजनक जवाब देने से ज्यादा सवाल खड़े कर दिए हैं।

मुठभेड़ में चार लोग मारे गए, जिनमें एक विदेशी आतंकवादी, उसका स्थानीय सहयोगी, इमारत के मालिक अल्ताफ अहमद और उसी इमारत के एक किराए के फ्लोर पर कॉल सेंटर चलाने वाला मुदासिर गुल शामिल है।

आईजीपी (कश्मीर) विजय कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि इमारत के मालिक अल्ताफ अहमद भट को उनकी इमारत के उन कमरों के दरवाजे खटखटाने के लिए कहा गया, जहां कथित तौर पर विदेशी आतंकवादी छिपा हुआ था।

कुमार ने कहा कि छिपे हुए आतंकवादी ने उस कमरे से एक पिस्तौल से गोली चलाई, जिसमें वह छिपा था और सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में एके राइफल से गोलीबारी की।

कुमार ने संवाददाताओं से कहा, मुठभेड़ में नागरिक की मौत हो गई। अगर उनके पार्थिव शरीर से मिले सबूत पिस्तौल के घाव को दिखाते हैं, तो वह आतंकवादी की गोलीबारी के कारण मारा गया होगा और अगर यह एके (राइफल) के पाए जाते हैं, तो वह हमारी जवाबी गोलीबारी में मारा गया है।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि मुठभेड़ में मारा गया दूसरा नागरिक मुदासिर गुल आतंकवादियों का ओवर-ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) था।

हालांकि यह समझ में आता है कि विदेशी आतंकवादी के पार्थिव शरीर को इस्लामी संस्कारों के अनुसार अधिकारियों द्वारा ही दफनाया जाना था, मगर फिर भी एक परेशान करने वाला सवाल अभी भी अनुत्तरित है।

वह यह है कि अल्ताफ अहमद, जिसे पुलिस ने निर्दोष माना था, का शव अंतिम संस्कार के लिए परिवार को क्यों नहीं सौंपा गया?

अल्ताफ अहमद को कथित तौर पर उत्तरी कश्मीर के हंदवाड़ा इलाके में अधिकारियों ने दफनाया है।

इसी तरह, मुदासिर गुल को भी उसी क्षेत्र में दफनाया गया है, इस तथ्य के बावजूद कि वह एक ओजीडब्ल्यू ही था, फिर भी उसके शरीर को उसके परिवार के सदस्यों को सौंप दिया जाना चाहिए था।

एक और परेशान करने वाला अनुत्तरित प्रश्न विदेशी आतंकवादी के सहयोगी आमिर अहमद के बारे में है, जो जम्मू संभाग के रामबन जिले का रहने वाला था। उसके पिता ने पुलिस के इस दावे का खंडन किया है कि वह विदेशी आतंकवादी का सहयोगी था।

आमिर के पिता ने संवाददाताओं से कहा कि अधिकारियों ने उन्हें सशस्त्र गार्ड मुहैया कराए हैं, क्योंकि उन्हें आतंकवादियों से खतरा है।

आमिर के पिता के दावे का खंडन करने के लिए अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

दो नागरिकों, अल्ताफ अहमद और गुल के परिवारों ने उनके शवों की मांग की है और अधिकारियों को किसी भी आतंकवादी गतिविधि में दोनों की संलिप्तता साबित करने की चुनौती दी है।

श्रीनगर के मेयर जुनैद अजीम मट्टू ने आईएएनएस को बताया, मुठभेड़ घटनाक्रम शुरू से ही अस्पष्टता और विरोधाभासी बयानों वाला रहा है। जिन परिस्थितियों में नागरिकों की हत्या हुई, वे बेहद संदिग्ध हैं, जैसा कि नैरेटिव बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा, इससे भी अधिक असंवेदनशील और क्रूर यह है कि नागरिकों के शोक संतप्त परिवारों को मृतक का अंतिम संस्कार करने के उनके अधिकारों से वंचित कर दिया गया है। जांच का अंतिम निष्कर्ष जो भी हो, हमें यह समझने की जरूरत है कि वे गैर-लड़ाकू और भारत के नागरिक थे, जिनके पास जीवन और मृत्यु के बीच बुनियादी मौलिक अधिकार थे।

उन्होंने आगे कहा, जिस तरह से पुलिस प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई वह अपमानजनक थी। यह व्यवहार और अहंकार कश्मीर में भारत के विचार के लिए बहुत बड़ा नुकसान है।

मट्टू ने आगे कहा, यह महत्वपूर्ण है कि संस्थानों और भारत के विचार में लोगों का विश्वास बहाल किया जाए। पहला कदम नागरिकों के नश्वर अवशेषों को उनके परिवारों को वापस करना होगा और अगला कदम निष्पक्षता और तटस्थता के साथ न्यायिक जांच को लेकर होगा।

उन्होंने मांग करते हुए कहा कि जांच पर कोई संस्थागत या व्यक्तिगत दबाव नहीं होना चाहिए।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मामले की समयबद्ध मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा है कि अगर कोई गलती हुई है तो पुलिस सुधार के लिए हमेशा तैयार है.

सभी मुख्यधारा के राजनेताओं ने पार्टी लाइन से हटकर इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों - फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने दोनों नागरिकों के शव उनके परिवारों को वापस करने की मांग की है।

कांग्रेस के प्रोफेसर सैफ-उद-दीन सोज, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद लोन, माकपा के यूसुफ तारिगामी और कई अन्य लोगों ने उनके परिवारों को तत्काल शव सौंपने के अलावा, निष्पक्ष जांच की मांग की है।

शवों को परिजनों को सौंपे जाने की मांग को लेकर उमर अब्दुल्ला श्रीनगर में धरने पर बैठ गए। महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने भी श्रीनगर में इस घटना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

स्थानीय बार एसोसिएशन ने घटना के विरोध में प्रदर्शन किया और बंद का आह्वान किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.