logo-image

कश्मीर मुठभेड़ में मारे गए दूसरे आतंकवादी की हुई पहचान

कश्मीर मुठभेड़ में मारे गए दूसरे आतंकवादी की हुई पहचान

Updated on: 01 Aug 2021, 12:00 AM

श्रीनगर:

नामीबिया के वन क्षेत्र में मुठभेड़ में मारे गए दूसरे आतंकवादी और कश्मीर में दाचीगाम जंगल के सामान्य इलाके मारसर की पहचान हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने कहा कि दूसरे मारे गए आतंकवादी की पहचान समीर अहमद डार उर्फ हंजाला जिहादी के रूप में हुई है, जो गुंडीबाग, काकापोरा पुलवामा का निवासी है और प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा था।

पुलिस ने कहा, पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, समीर डार उर्फ हंजाला जिहादी ए प्लस श्रेणी का आतंकवादी था और घाटी में सक्रिय मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में भी शामिल था। वह 2019 के लेथपोरा फिदायीन हमले में भी शामिल था और एनआईए की चार्जशीट में शामिल था।

पुलिस ने कहा कि आतंकवादी समीर डार के खात्मे के साथ, लेथपोरा फिदायीन हमले में शामिल 19 आतंकवादियों में से अब तक आठ आतंकवादी मारे गए हैं, सात आतंकवादी / ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) गिरफ्तार किए गए हैं और चार आतंकवादी अभी भी फरार हैं।

समीर डार पुलिस/सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड हमलों में भी शामिल था, जिसमें सेना शिविर काकापोरा पर हमला, गुंडीबाग में गश्त दल और चिनार बाग और रेलवे काकापोरा में सीआरपीएफ के दो जवानों की हत्या शामिल थी, जिसके लिए उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। वह युवाओं को आतंकी गुटों में शामिल होने के लिए प्रेरित करने और भर्ती करने और आतंकवादी रैंक में नए सदस्यों की तलाश करने के लिए उनका ब्रेनवॉश करने में भी प्रभावशाली था।

इससे पहले पुलिस ने कहा था कि एक शीर्ष पाकिस्तानी आतंकवादी कमांडर और जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर का एक रिश्तेदार, जो प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का है, मारे गए दो आतंकवादियों में शामिल है।

पुलिस ने कहा कि मोहम्मद इस्माइल अल्वी उर्फ लंबू जैश प्रमुख मसूद अजहर का परिवार का सदस्य था और फरवरी 2019 के पुलवामा आतंकी हमले की साजिश में शामिल था जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.