News Nation Logo
Banner

अलविदा जनरल : आखिरी सैल्यूट करेंगे श्रीलंका, नेपाल, भूटान और बांग्लादेश के आर्मी अफसर

देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि देने के लिए श्रीलंका, नेपाल और भूटान अपने शीर्ष सैन्य अधिकारियों को भेज रहा है. वहीं बांग्लादेश से थ्री-स्टार रैंक के जनरल अंतिम विदाई में शामिल होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 10 Dec 2021, 08:58:27 AM
CDS Gen Bipin Rawat

सीडीएस जनरल बिपिन रावत (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • CDS जनरल रावत को श्रद्धांजलि देंगे श्रीलंका, नेपाल और भूटान के शीर्ष सैन्य अधिकारी
  • बरार स्कवायर श्मशान घाट दिल्ली कैंट में होगा CDS जनरल रावत का अंतिम संस्कार
  • जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को अलविदा कह रहे दुनिया भर के राजनयिक

New Delhi:  

राजधानी दिल्ली के 3, राजाजी मार्ग पर देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है. दर्शन के लिए पहले से ही यहां पर दूर दराज से गणमान्य लोगों का आना शुरू हो गया है. उन्हें अंतिम विदाई देने शुक्रवार को पड़ोसी देशों के सैन्य प्रमुख और अधिकारी भी शामिल होंगे. नेपाल और भूटान जैसे पड़ोसी देशों की सेनाओं के साथ भारतीय सेना और  सुरक्षा एजेंसियों के गहरे रिश्ते हैं. इन पड़ोसी देशों के अलावा वे देश जिनके आर्मी या सुरक्षा से जुड़े लोग दिल्ली में रहते हैं वे सभी और बाकी देशों के दिल्ली स्थित राजनयिक जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को अलविदा कहने के लिए मौजूद रहेंगे.

आम जनता भी सुबह 11.30 बजे से 12.30 बजे तक जनरल बिपिन रावत के अंतिम दर्शन कर पाएगी. उसके बाद सेना के जवान 12.30 से 1.30 बजे तक दर्शन करेंगे. बाद में पूरे  सम्मान के साथ बरार स्कवायर श्मशान घाट दिल्ली कैन्ट पर ले जाया जाएगा. वहां राजकीय सम्मान के साथ जनरल बिपिन रावत का अंतिम संस्कार संपन्न किया जाएगा. 

पड़ोसी देश की सेना और सुरक्षा एजेंसियों से गहरे रिश्ते

देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को श्रद्धांजलि देने के लिए श्रीलंका, नेपाल और भूटान अपने शीर्ष सैन्य अधिकारियों को भेज रहा है. वहीं बांग्लादेश से थ्री-स्टार रैंक के जनरल अंतिम विदाई में शामिल होंगे. श्रीलंका के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) और श्रीलंकन आर्मी के कमांडर जनरल शावेंद्र सिल्वा और पूर्व CDS एडमिरल रवि विजयगुणरत्ने (रिटायर्ड) दिल्ली आएंगे. एडमिरल रवि विजयगुणरत्ने नेशनल डिफेंस कॉलेज में जनरल बिपिन रावत के साथी भी रह चुके हैं. द रॉयल आर्मी ऑफ भूटान के डिप्टी चीफ (ऑपरेशंस) ब्रिगेडियर दोरजी रिंचेन और नेपाली आर्मी के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बालकृष्ण कार्की दिल्ली में जनरल बिपिन रावत को अंतिम प्रणाम देने आएंगे. लेफ्टिनेंट जनरल बालकृष्ण कार्की दिल्ली में नेपाल के सीडीएस जनरल प्रभुराम शर्मा का प्रतिनिधित्व करेंगे. वहीं बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व करने आर्मी के एक थ्री-स्टार जनरल अंतिम विदाई में शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें - अलविदा जनरल... परिवार, गांव, पड़ोसी, बैचमेट, जूनियर, सबने साझा कीं अनमोल यादें

नेपाल आर्मी ने दी थी जनरल की मानद पदवी

सेना प्रमुख के तौर पर जनरल बिपिन रावत देश को नेपाल में वहां की सेना में जनरल की मानद पदवी दी गई थी. मार्च 2017 में नेपाल के राष्ट्रपति भवन पर इसके लिए भव्य समारोह का आयोजन किया गया था. दोनों देशों की सेनाओं के बीच नजदीकी जाहिर करने की परंपरा के चलते सेना प्रमुखों को जनरल की मानद पदवी दी जाती है. दुनिया भर दो दर्जन से ज्यादा देशों के प्रमुख, सैन्य अधिकारी और राजनयिकों ने हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद सबसे पहले भारत के सीडीएस जनरल बिपिन रावत के दुखद निधन पर शोक जताया था.

ये भी पढ़ें - पीएम नरेंद्र मोदी ने जनरल रावत समेत सभी वीर सपूतों को दी श्रद्धांजलि

बुधवार को तमिलनाडु में हुआ था हेलीकॉप्टर हादसा

तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को सेना का एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था. इस हेलीकॉप्टर में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 14 लोग सवार थे. इस दुर्घटना में जनरल रावत, उनकी पत्नी और अन्य 11 लोगों की मौत हो गई है. इनमें हेलीकॉप्टर के पायलट और सीडीएस के वरिष्ठ स्टाफ और सुरक्षाकर्मी शामिल हैं. इस हेलीकॉप्टर हादसे में एकमात्र बचे गंभीर रूप से घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का इलाज चल रहा है. 

First Published : 10 Dec 2021, 07:51:58 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.