News Nation Logo
भारत में अब तक कोविड के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं: लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा में अगले आदेश तक गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और झज्जर के स्कूलों को बंद करने का आदेश Omicron Update: 31 देशों में 400 से ज्यादा संक्रमण के मामले मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण वार्ता की तत्काल जरूरत है: व्हाइट हाउस

उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण वार्ता की तत्काल जरूरत है: व्हाइट हाउस

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Oct 2021, 09:05:01 AM
Spokeperon Jen

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: अमेरिका किसी भी समय और कहीं भी उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए तैयार है। ये व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के समावेशी राज्य के साथ जुड़ने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने मंगलवार को पनडुब्बी से दागी जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जो इस साल अब तक का आठवां मिसाइल परीक्षण है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने एक दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ये लॉन्च बातचीत और कूटनीति की तत्काल आवश्यकता को भी रेखांकित करता हैं। हमारा प्रस्ताव बिना किसी पूर्व शर्त के कहीं भी, कभी भी मिलने के लिए है।

उन्होंने उत्तर कोरिया के आधिकारिक नाम डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया का जिक्र करते हुए कहा, हम डीपीआरके से आगे के उकसावे से बचने और निरंतर और ठोस बातचीत में शामिल होने का अनुरोध करते हैं।

विदेश विभाग ने पहले उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल परीक्षण की निंदा की, इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन करार दिया गया।

उत्तर कोरिया अमेरिकी प्रयासों के प्रति अनुत्तरदायी बना हुआ है। यह 2019 की शुरुआत से ही अमेरिका के साथ बातचीत से भी दूर रहा है।

साकी ने दक्षिण कोरिया और जापान की रक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए अपने सहयोगियों के साथ काम करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

साकी ने अपने आधिकारिक नाम से दक्षिण कोरिया का जिक्र करते हुए कहा, कोरिया गणराज्य और जापान की रक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता बनी हुई है।

उनकी टिप्पणी उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी विशेष प्रतिनिधि सुंग किम के दिन में वाशिंगटन में अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ त्रिपक्षीय मुलाकात के बाद आई है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव ने कहा, इसलिए हम उत्तर कोरिया के साथ कूटनीति में शामिल होने के लिए तैयार हैं और निश्चित रूप से, इसे आगे बढ़ाने के लिए अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए भी तैयार हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Oct 2021, 09:05:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.