logo-image

AK Sinha Passes Away: पीएम मोदी की सुरक्षा में लगे SPG निदेशक अरुण कुमार सिन्हा का निधन, लिवर की बीमारी से थे पीड़ित

AK Sinha Passes Away: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा संभाल रहे एसपीजी के डायरेक्टर एके सिन्हा का निधन, 61वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस.

Updated on: 06 Sep 2023, 12:23 PM

New Delhi:

AK Sinha Passes Away: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बुधवार का दिन कुछ अच्छी खबर लेकर नहीं आया. उनकी सुरक्षा में लगे एसपीजी डायरेक्टर एके सिन्हा का निधन हो गया. अरुण कुमार सिन्हा पिछले कुछ दिनों से लिवर की बीमारी से पीड़ित थे. 61 वर्ष की उम्र में उन्होंने दुनिया का अलविद कह दिया. उनका निधन 6 सितंबर को सुबह गुरुग्राम स्थित मेदांता हॉस्पिटल में हुआ. बता दें कि अरुण कुमार सिन्हा 1887 बैच के केरल कैडर हैं. वे आईपीएस अधिकारी के तौर पर नियुक्त किए गए थे. 

हाल में एके सिन्हा को बतौर स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी SPG के डायरेक्टर के कार्यकाल में एक वर्ष का एक्सटेंशन भी दिया गया था. सिन्हा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी दी गई थी. 

2016 से संभाल  रहे थे SPG की कमान
अरुण सिन्हा वर्ष 2016 से ही एसपीजी की कमान बतौर निदेशक संभाल रहे थे. बता दें कि एसपीजी का प्रमुख काम प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री की सुरक्षा का होता है. एसपीजी का गठन 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के निधन के बाद किया गया था. 1988 में एसपीजी एक्ट पारित किया गया. मौजूदा समय में सिन्हा पीएम मोदी की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी देख रहे थे. 

यह भी पढ़ें - G20 शिखर सम्मेलन में क्यों नहीं आ रहे पुतिन और जिनपिंग? विदेश मंत्री ने दिया जवाब

इन पदों पर भी काम कर चुके एके सिन्हा
इससे पहले अरुण सिन्हा ने कई पदों पर काम किया है. उन्होंने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विशेष सेवा के साथ-साथ यातायात की जिम्मेदारी भी संभाली है. इन पदों पर काम करने के बाद एके सिन्हा को केंद्र सरकार की ओर से डेप्युटेशन पर बुलाया गया था. यहां से उन्हें बीएसएफ में भी एक साल काम दिया गया. 

झारखंड से की पढ़ाई
बता दें कि एके सिन्हा की पढ़ाई झारखंड राज्य से हुई थी. यहां से वे बतौर आईपीएस केरल पुलिस में पदस्थ हुए. यहां उन्होंने डीसीपी से लेकर कमिश्नर, आईजी और इंटेलिजेंस के अलावा एडमिनिस्ट्रेशन में भी उच्च पदों पर काम किया.