logo-image

गाजियाबाद में कांवड़ यात्रा को लेकर विशेष तैयारियां, CM योगी आदित्यनाथ ने जारी किए निर्देश

कोविड की वजह से बीते 2 सालों में कावड़ यात्रा पर प्रतिबंध रहा लेकिन इस बार शिव की बारात यानी कावड़ यात्रा को बड़े ही धूमधाम से निकाला जाएगा.

Updated on: 19 Jul 2022, 06:48 PM

highlights

  • कावड़ यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिशा निर्देश जारी किए हैं
  • मुरादनगर से लेकर मेरठ तिराहे तक 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे निगरानी के लिए लगाए गए हैं.
  • स्वास्थ्य चिकित्सा को लेकर भी अलग से कावड़ियों के लिए व्यवस्था की गई

नई दिल्ली:

कोविड की वजह से बीते 2 सालों में कावड़ यात्रा पर प्रतिबंध रहा लेकिन इस बार शिव की बारात यानी कावड़ यात्रा को बड़े ही धूमधाम से निकाला जाएगा. इसको लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सभी जिला प्रशासन को दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं. इसी क्रम में गाजियाबाद जिला प्रशासन द्वारा भी तैयारियों को मूल रूप दिया जा रहा है. गाजियाबाद के सिटी मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह ने बताया कि पूरे जिले को अलग-अलग जोन सैक्टर में बांटा गया है. 20 सैक्टर मजिस्ट्रेट नो जोनल मजिस्ट्रेट और 4 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं. इसके अलावा साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान रखा गया है. स्वास्थ्य चिकित्सा को लेकर भी अलग से कावड़ियों के लिए व्यवस्था की गई है. 32 वॉच टावर बनाए गए हैं साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. सिटी मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह ने बताया कि अमूमन कावड़ यात्रा के दौरान 130 शिविर लगते हैं. ऐसे में जो भी शिविर लगाने की परमिशन लेने के लिए आ रहा है उसे परमिशन जारी की जा रही है.

ये भा पढ़ें: प्लेन हादसों पर DGCA सख्त, एयरलाइन कंपनियों को दिया 28 जुलाई तक का समय

कावड़ यात्रा को लेकर जारी किए गए अलर्ट के चलते गाजियाबाद पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट है. इसको लेकर गाजियाबाद के मेरठ तिराहे पर सेंट्रल कंट्रोल रूम बनाया गया है जिसका निरीक्षण करने के लिए एसपी सिटी निपुण अग्रवाल भी पहुंचे हैं. निपुण अग्रवाल ने बातचीत में बताया कि मुरादनगर से लेकर मेरठ तिराहे तक 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे निगरानी के लिए लगाए गए हैं. अलग-अलग जगहों पर बातचीत करके ये सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. पुलिसकर्मी खुद भी कावड़ियों की वेशभूषा में जगह-जगह तैनात रहेंगे. ताकि कावड़ यात्रा को शांतिपूर्ण माहौल में पूरा कराया जा सके. एसपी सिटी ने बताया कि दूधेश्वरनाथ महादेव मठ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी अलग से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

शिव भक्तों के लिए किए जाए सख्त इंतजाम

गौरतलब है कि इस बार मुख्यमंत्री द्वारा साफ तौर पर दिशा निर्देश दिए गए हैं कि भोले की बारात यानी कावड़ यात्रा में किसी तरह की कोई चूक न हो और हर तरह का इंतजाम शिव भक्तों के लिए किया जाए. वहीं गाजियाबाद के डीएम राकेश कुमार सिंह ने भी कांवड़ यात्रा को लेकर एक फैसला लिया था. हाल ही में 18 जुलाई से 27 जुलाई तक कांवड़ मार्ग, दूधेश्वरनाथ मंदिर और मंदिरों के 500 मीटर के दायरे में सभी मीट की दुकानें बंद रखने को कहा था. डीएम ने धारा 144 के तहत यह आदेश दिया है.