logo-image

New Parliament House का 10 दिसंबर को PM मोदी करेंगे भूमि पूजन: ओम बिड़ला

नए संसद भवन का भूमि पूजन 10 दिसंबर को होगा. स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के आवास पर पहुंचकर उन्हें भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया.

Updated on: 05 Dec 2020, 05:13 PM

नई दिल्ली :

नए संसद भवन का भूमि पूजन 10 दिसंबर को होगा. स्पीकर ओम बिड़ला (Om Birla) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के आवास पर पहुंचकर उन्हें भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया. पीएम मोदी से मुलाकात के बाद ओम बिड़ला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसके बारे में बताया. 

ओम बिड़ला ने बताया कि आज आपके बीच मे एक अहम जानकारी साझा करनी है. संसद भवन को 100 वर्ष पूरे होने जा रहे है. अब आजाद भारत के नए संसद भवन के निर्माण की तारीख तय हुई है.10 दिसंबर को 1 बजे पीएम मोदी इसका भूमि पूजन करेंगे.

इसे भी पढ़ें:VIDEO: दूसरे दिन भी किसानों ने सरकार का खाना खाने से किया इंकार, ऐसे किया इंतजाम 

ओम बिड़ला ने आगे कहा,'वर्तमान में ये भवन छोटा भी है और नई तकनीक इस भवन में नहीं है. सरकार ने हमारे आग्रह को स्वीकार कर लिया है. ये गौरव का लम्हा है. भारतीय शिल्पकारों के द्वारा नया संसद भवन बनाया जाएगा.'

उन्होंने आगे कहा कि हर राज्य की कलाकृति नए संसद भवन में लगेगी. नया संसद भवन नई तकनीक से लैस होगा.ये भवन भूकंप की दृष्टि से भूकंप रोधी तकनीक से लैस होगा.ये भवन आत्मनिर्भर भारत का प्रतीक होगा. संसद भवन भव्य बनेगी.

और पढ़ें:कांग्रेस के लिए बिहार के बाद हैदराबाद खतरे की घंटी, समझे गांधी परिवार

ओम बिड़ला ने आगे बताया, ' लोकसभा और 326 राज्य सभा की अनुमानित सीटें होगी.971 करोड़ की लागत में नया संसद भवन बनकर तैयार होगा. सभी सांसदों का अलग ऑफिस होगा जो श्रम शक्ति भवन के स्थान पर बनेगा.जितनी ऊंचाई अभी पुराने संसद भवन की है, उतनी ही ऊंचाई नए संसद भवन की होगी.

उन्होंने आगे कहा कि कोविड को देखते हुए , हम सभी राजनीतिक दलों को फीजिकल या वर्चुअल जोड़ने का प्रयास किया जाएगा.