logo-image

अंतरिक्ष वैज्ञानिक आर नरसिम्हा का निधन, पद्म विभूषण से थे सम्मानित

प्रख्यात अंतरिक्ष वैज्ञानिक और पद्म विभूषण से सम्मानित रोड्डम नरसिम्हा का सोमवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 87 साल के थे.

Updated on: 15 Dec 2020, 10:43 AM

बेंगलुरु:

प्रख्यात अंतरिक्ष वैज्ञानिक और पद्म विभूषण से सम्मानित रोड्डम नरसिम्हा का सोमवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 87 साल के थे. बेंगलुरु के रमैया मेमोरियल अस्पताल में न्यूरोसर्जन एवं वरिष्ठ सलाहकार डॉक्टर सुनील वी फुर्तादो ने कहा कि प्रतिष्ठित भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएस) में सेवाएं देने वाले वैज्ञानिक नरसिम्हा ने रात करीब साढ़े आठ बजे अंतिम सांस ली.

ब्रेन में खून के बहने की वजह से आठ दिसंबर को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. फुर्तादो ने कहा, उन्हें जब अस्पताल लाया गया था, तब उनकी हालत बेहद नाजुक थी. उनके मस्तिष्क में खून बह रहा था. डॉक्टर फुर्तादो के अनुसार दिल की बीमारी से ग्रस्त थे और 2018 में उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ था.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से संक्रमित अनिल विज को दी गई प्लाज्मा थैरेपी : डॉक्टर

केंद्र सरकार ने नरसिम्हा को अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2013 में देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया था. उनके परिवार में पत्नी और एक बेटी हैं. उनका अंतिम संस्कार मंगलवार दोपहर को किया जाएगा.