News Nation Logo

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने 2 अस्पतालों में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट जनता को समर्पित किए

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने 2 अस्पतालों में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट जनता को समर्पित किए

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Oct 2021, 10:15:01 PM
Southern Corporation

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के सभी राज्यों में 35 पी.एस.ए ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया। इसी कड़ी में दक्षिण निगम ने भी इस कार्यक्रम में जुड़ते हुए कालकाजी पूर्णिमा सेठी अस्पताल और तिलक नगर कॉलोनी अस्पताल में स्थापित किए गए पी.एस.ए ऑक्सीजन प्लांट जनता को समर्पित किए हैं।

केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी और केन्द्रीय मंत्री रामेश्वर तेली ने इन प्लांट का वर्चुअल उद्घघाटन किया।

इस मौके पर तिलक नगर कॉलोनी अस्पताल से सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, महापौर मुकेश सुर्यान, स्थायी समिति के अध्यक्ष कर्नल बी.के. ओबरॉय, निगम आयुक्त ज्ञानेश भारती मौजूद थे, वहीं कालकाजी पूर्णिमा सेठी अस्पताल से सांसद रमेश बिधूड़ी, मध्य जोन के अध्यक्ष राजपाल व निगम के अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने कहा, कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिये प्रधानमंत्री के नेतृत्व में निरंतर देश में ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे है।

दक्षिणी निगम भी लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार कर रहा है। पिछले 10 दिनों दक्षिणी निगम के कालकाजी पूर्णिमा सेठी अस्पताल और तिलक नगर कॉलोनी अस्पताल में डायलिसिस केन्द्र का उद्घाटन हुआ और आज दोनों ही अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट जनता को समर्पित किये गये।

इसके अलावा सांसद रमेश बिधूड़ी ने कहा, निगम विभिन्न एनजीओं व संस्थानों के सहयोग से अपने अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर और विकसित करने की ओर कार्य कर रहा है। वहीं पीएम केयर फंड के अन्तर्गत दक्षिणी निगम ने इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड़ (आई.जे.एल) के सहयोग से इन ऑक्सीजन प्लांट को स्थापित किया है।

निगम के मुताबिक, इन दोनों ऑक्सीजन प्लांट को लगाने में लगभग 88 लाख की लागत आई । इन प्लांट की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता 400 लीटर प्रति मिनट है।

यह आक्सीजन प्लांट कालकाजी पूर्णिमा सेठी अस्पताल के 50 बिस्तर वाले कोविड वार्ड और तिलक नगर कॉलोनी अस्पताल के 50 बिस्तर वाले कोविड वार्ड और 10 बिस्तर वाले आईसीयू में ऑक्सीजन उपलब्ध कराएंगे।

दक्षिणी निगम कोविड की संभावित कोरोना लहर को ध्यान में रखते हुए मेडिकल सुविधाओं को सु²ढ़ कर रहा है, जिससे लोगों को बेहतर इलाज मिल सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Oct 2021, 10:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो