logo-image

दक्षिणी निगम ने इज ऑफ डूईंग बिजनेस के तहत फिल्म शूटिंग की ऑनलाइन अनुमति के लिए शुरू किया पोर्टल

दक्षिणी निगम ने इज ऑफ डूईंग बिजनेस के तहत फिल्म शूटिंग की ऑनलाइन अनुमति के लिए शुरू किया पोर्टल

Updated on: 22 Sep 2021, 09:50 PM

नई दिल्ली:

दक्षिणी निगम ने इज ऑफ डूईंग बिजनेस के तहत फिल्म शूटिंग की ऑनलाइन अनुमति के लिए पोर्टल की शुरूआत कर दी है। निगम ने ऑनलाइन अनुमति के लिए विशेष रूप से पोर्टल तैयार किया है और नई फिल्म शूटिंग पॉलिसी बनाई गई है।

निगम के अधिकार क्षेत्र में फिल्म शूटिंग करने के लिए अब फिल्म निर्माताओं को दक्षिणी निगम की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इसके अलावा सभी जरूरी दस्तावेज व अनुमति-शुल्क जमा कराने पर एवं सूचना निदेशालय द्वारा तीन दिन के भीतर शूटिंग की अनुमति ऑनलाइन दी जायेगी। हालांकि इससे पहले पूर्व में मैनुअल रूप से अनुमति प्रदान की जा रही थी।

नई ऑनलाइन प्रक्रिया सरल, पारदर्शी व प्रभावी है। अब फिल्म निर्माताओं को निगम कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और एक क्लिक में ही अनुमति प्राप्त हो जायेगी।

इज ऑफ डूईंग बिजनेस के अंतर्गत दिल्ली के सभी एजेंसियों के लिए भी फिल्म शूटिंग ऑनलाइन अनुमति हेतु सिंगल विंडो सिस्टम तैयार किया जा रहा है, जिसकी नोडल एजेंसी दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम है।

दिल्ली की विभिन्न एजेंसियों जैसे- दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, ए.एस.आई, दिल्ली के सभी स्थानीय निकाय, डी.एम.आर.सी., रेलवे, डायल, जी.एम.आर ग्रुप, इस्कोन आदि को इस सिस्टम से जोड़ा जा रहा है।

इस सिस्टम के लागू होने के बाद दक्षिणी निगम भी इसमें शामिल हो जायेगा।

इस संदर्भ में दक्षिणी निगम के अतिरिक्त आयुक्त ए.ए. ताजिर तथा निदेशक प्रेस एवं सूचना ए.संजय सहाय ने विभिन्न लाइन प्रोड्यूसर के साथ बैठक की।

इस बैठक में उन्हें नई फिल्म शूटिंग पॉलिसी और पोर्टल के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई और साथ ही उनके सुझाव भी प्राप्त किये गए।

दक्षिणी निगम को नई फिल्म शूटिंग पॉलिसी से राजस्व प्राप्त होगा, साथ ही नागरिकों को फिल्मों में दिल्ली के विभिन्न पर्यटन स्थल देखने को मिलेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.