logo-image

रायपुर में आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होंगे सोरेन, चन्नी

रायपुर में आदिवासी नृत्य महोत्सव में शामिल होंगे सोरेन, चन्नी

Updated on: 27 Oct 2021, 11:05 AM

नई दिल्ली/रायपुर:

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 28 अक्टूबर से रायपुर में शुरू होने वाले राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव 2021 के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे, जबकि पंजाब के मुख्यमंत्री भी 29 अक्टूबर को अतिथि के रूप में इस समारोह में शामिल होंगे।

इन कार्यक्रमों में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्यपाल अनुसुइया उइके मुख्य अतिथि होंगे।

इसमें कांग्रेस नेता के.सी. सहित वेणुगोपाल, पी.एल. पुनिया, बीकेए हरिप्रसाद, अधीर रंजन चौधरी, भक्त चरण दास और नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

फेस्ट के दौरान 31 अक्टूबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल पर केंद्रित प्रदर्शनी और सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

तीन दिनों तक आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आदिवासी नृत्य समूहों की भागीदारी के साथ-साथ कई देशों की अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी और उनकी संबंधित जनजातीय लोक संस्कृति का चित्रण और जश्न मनाएंगे।

इस महोत्सव में कई भारतीय राज्यों के विविध जनजातीय समुदायों से संबंधित कई कलाकार शामिल होंगे, जिनमें किंगडम ऑफ इस्वातिनी, उज्बेकिस्तान, नाइजीरिया, श्रीलंका, युगांडा, सीरिया, माली और फिलिस्तीन शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ के बस्तर, दंतेवाड़ा, कोरिया, कोरबा, बिलासपुर, गरियाबंद, मैनपुर, धुरा, धमतरी, सरगुजा, जशपुर जैसे क्षेत्रों में अपने विशिष्ट इतिहास, संस्कृति और परंपराओं के साथ और प्राकृतिक जीवन शैली के अनुरूप महत्वपूर्ण आदिवासी आबादी हैं।

इससे पहले 2019 में, राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव के पहले ऐडीशन में भारत के 25 राज्यों और छह अतिथि देशों के आदिवासी समुदायों की भागीदारी देखी गई और एक लाख से अधिक लोगों की उपस्थिति देखी गई।

नृत्य प्रदर्शन दो श्रेणियों में शादी समारोहों और अन्य प्रमुख अनुष्ठानों में आयोजित किया जाएगा। प्रतिभागी पारंपरिक पोशाक पहनेंगे और आदिवासी वाद्ययंत्रों के साथ मंच पर अपनी कलात्मक प्रस्तुतियां देंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.