logo-image
लोकसभा चुनाव

उड्डयन मंत्रालय जल्द ही लाएगा नियम, पासपोर्ट या आधार कार्ड घरेलू हवाई यात्रा में भी हो सकते हैं जरूरी

मंत्रालय अगले हफ्ते तक एक ड्राफ्ट लाएगी। मंत्रालय के इस ड्राफ्ट पर पब्लिक के पास सुझाव देने के लिए 30 दिन का समय होगा।

Updated on: 09 Apr 2017, 07:34 AM

नई दिल्ली:

जल्द ही हवाई उड़ानों के लिए पासपोर्ट या आधार कार्ड जरूरी किया जा सकता है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा वक्त में यात्रियों की पहचान के लिए जल्द ही एक 'नो फ्लाई' लिस्ट लाने वाली है, जिसके लिए पहचान पत्र जरूरी होगा।

हर तरह के अपराध के लिए अलग-अलग समय के लिए हवाई यात्रा बैन होगा। जिसमें चार तरह के अपराधों के हिसाब से कार्रवाई तय की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक, 'इसे लागू करने के लिए हमें ऐसी व्यवस्था करनी होगी, जिससे यात्रियों की पहचान हो सके। यह तभी संभव होगा जब यात्रियों से बुकिंग के समय पासपोर्ट या आधार मांगा जाए। इन दोनों में से किसी एक दस्तावेज को चुना जाएगा।'

मंत्रालय अगले हफ्ते तक एक ड्राफ्ट लाएगी। मंत्रालय के इस ड्राफ्ट पर पब्लिक के पास सुझाव देने के लिए 30 दिन का समय होगा। सूत्रों की माने तो 'जून या जुलाई तक हम इस नए नियम को पूरी तरह लागू किया जा सकता है।'

बताया जा रहा है कि मंत्रालय काफी पहले से इस नो फ्लाई लिस्ट पर काम कर रहा है। लेकिन हाल की घटनाओं को देखते हुए इसकी जरूरत महसूस होने लगी है।

बताया जा रहा है कि इस नियम को लागू करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए पहले से ही पासपोर्ट मांगा जाता है। सरकार को बस इसी नियम को घरेलू उड़ानों के लिए भी लागू करना होगा।

सरकार जहां एक ओर नो फ्लाई लिस्ट में अपराध और उनके हिसाब से हवाई यात्रा बैन तय कर रही है, वहीं कई एयर लाइन्स कंपनियों ने बुरा बर्ताव करने वाले यात्रियों की पहचान करना शुरू कर दिया है।