logo-image
लोकसभा चुनाव

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के निधन से सोनिया-राहुल भी दुखी, अपनी मुलाकात को किया याद

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत और जापान (India-japan) के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका की सराहना की. राहुल गांधी ने कहा, "जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के निधन से गहरा दुख हुआ है.

Updated on: 08 Jul 2022, 05:28 PM

highlights

  • सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा, शिंजो आबे भारत के महान मित्र और शुभचिंतक थे
  • सोनिया ने कहा, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के लिए आबे ने बहुत कुछ किया
  • राहुल ने कहा, भारत-जापान के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका सरहानीय

नई दिल्ली:

Shinzo Abe death:कांग्रेस नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी ने शुक्रवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) के निधन पर शोक व्यक्त किया है. आबे के निधन को लेकर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा कि आबे भारत के महान मित्र और शुभचिंतक थे.  उन्होंने हमारे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार और गहरा करने के लिए बहुत कुछ किया. सोनिया ने कहा, मुझे उनके साथ अपनी मुलाकात बहुत ही प्यार और अच्छी तरह से रूप से याद है. यह एक बहुत दुर्भाग्य है जो जापान और वास्तव में पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर पड़ा है. उनकी कमी खलेगी."

यह भी पढ़ें : जापान में बंदूक का लाइसेंस लेना हिमालय चढ़ने जितना कठिन, सबसे कम गन क्राइम

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत और जापान (India-japan) के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका की सराहना की. राहुल गांधी ने कहा, "जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे के निधन से गहरा दुख हुआ है. राहुल ने कहा, भारत और जापान के बीच रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने में उनकी भूमिका सराहनीय थी. हिंद-प्रशांत में वह एक स्थायी विरासत छोड़ गए हैं. उनके परिवार और जापान के लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं.'

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 9 जुलाई को एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि वह अपने "सबसे प्यारे दोस्तों" में से एक के दुखद निधन पर शब्दों से परे हैरान और दुखी हैं. मोदी ने कहा, "वह (आबे) एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे. उन्होंने जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया." प्रधानमंत्री ने कहा, "श्री आबे के साथ मेरा जुड़ाव कई साल पुराना है. मैं उन्हें गुजरात के CM के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान जानता था और हमारे पीएम बनने के बाद भी हमारी दोस्ती जारी रही. अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनकी तेज अंतर्दृष्टि ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप छोड़ी,"

मोदी (PM Modi) ने कहा कि मेरी हाल की जापान यात्रा के दौरान उन्हें आबे से दोबारा मिलने और कई मुद्दों पर चर्चा करने का मौका मिला. मोदी ने कहा, "वह हमेशा की तरह मजाकिया और व्यावहारिक थे. मुझे नहीं पता था कि यह हमारी आखिरी मुलाकात होगी. उनके परिवार और जापानी लोगों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना." प्रधानमंत्री ने कहा, "श्री आबे (shinzo abe) ने भारत-जापान (India-japan) संबंधों को एक विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने में बहुत बड़ा योगदान दिया. आज, पूरा भारत जापान के साथ शोक मनाता है और हम इस कठिन क्षण में अपने जापानी भाइयों और बहनों के साथ एकजुटता से खड़े हैं."