News Nation Logo

NEET, JEE एग्जाम पर सियासत, सोनिया गांधी ने बुलाई कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक

जेईई और नीट परीक्षा लिए जाने का विरोध अब तक छात्रों द्वारा किया जा रहा था, अब इन परीक्षाओं के विरोध में राजनीतिक पार्टियां भी उतर आई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 26 Aug 2020, 08:38:33 AM
Sonia Gandhi

NEET, JEE एग्जाम पर सियासत, सोनिया गांधी ने बुलाई बैठक (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जेईई और नीट परीक्षा लिए जाने का विरोध अब तक छात्रों द्वारा किया जा रहा था, अब इन परीक्षाओं के विरोध में राजनीतिक पार्टियां भी उतर आई है. छात्रों के सुर में सुर मिलाते हुए विपक्षी दल भी केंद्र सरकार फैसले का विरोध करने के साथ साथ नीट और जेईई परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. इस बीच सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है.

यह भी पढ़ें: सरकार ने एन95 मास्क, चिकित्सा किट के निर्यात की शर्तों में ढील दी

सोनिया गांधी कॉन्ग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड के मुख्यमंत्रियों के साथ भी करेंगी. इस बैठक में नीट, जेईई एग्जाम और जीएसटी के मुद्दे पर विचार विमर्श किया जाएगा. सोनिया पार्टी शासित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों और ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे एवं हेमंत सोरेन के साथ डिजिटल बैठक कर जीएसटी परिषद की बैठक में जीएसटी से जुड़े मुआवजे के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के मकसद से साझा रणनीति बनाएंगी.

यह भी पढ़ें: चीन की चालबाजी फिर आई सामने, बिना क्लीनिकल ट्रायल लोगों को दी कोरोना वैक्सीन

बता दें कि 1 अगस्त को केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा था कि कोरोना वायरस लॉक डाउन की वजह से इकोनोमिक गतिविधियां रुकने के कारण जुलाई महीने में 87422 करोड़ रुपए का जीएसटी रिवेन्यू कलेक्शन हुआ था, जो पिछले साल के मुकाबले 14 परसेंट कम था. जुलाई महीने में नियमित निपटारे के बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकारों को मिले कुल राजस्व सीजीएसटी के लिए 39,467 करोड़ रुपये और एसजीएसटी के लिए 40,256 करोड़ रुपये हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना के इलाज में कामयाब हो रही ये दवा, भारतीय कंपनी ने लॉन्च किए दो वेरिएंट

उधर, गौरतलब है कि जेईई (मेन) और नीट परीक्षा का आयोजन सितंबर माह में निर्धारित है. जेईई (मुख्य) एक सितंबर से छह सितंबर के बीच आयोजित किया जाना है जबकि जेईई(एडवांस्ड) 27 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. वहीं, नीट का आयोजन 13 सितंबर को होगा. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा था कि जेईई (मुख्य) और नीट-यूजी की परीक्षाएं सितंबर में निर्धारित समय पर आयोजित की जाएंगी. जिसका छात्र विरोध कर रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Aug 2020, 08:16:46 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.