logo-image

राष्ट्रपति की डिनर पार्टी के लिए सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को नहीं गया न्यौता, जानिए क्या है वजह

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) सम्मान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के बैंक्वेट हॉल में डिनर का आयोजन किया है. विभिन्न तबकों के 90 से 100 लोगों को भोज के लिए आमंत्रित किया गया है.

Updated on: 25 Feb 2020, 11:01 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भारत के दौरे पर हैं. मंगलवार यानि आज उनकी यात्रा का आखिरी दिन है. अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने आज डिनर पार्टी का आयोजन किया है. राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन के बैंक्वेट हॉल में डिनर का आयोजन किया है. विभिन्न तबकों के 90 से 100 लोगों को भोज के लिए आमंत्रित किया गया है. हालांकि इस सूची में कांग्रेस की कार्यकारी प्रेसिडेंट सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का नाम शामिल नहीं है. यही वजह है कि कांग्रेस के अन्य नेता भी भोज में शामिल नहीं हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सुरक्षित निवेश के तौर पर निवेशकों की पहली पसंद है फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), जानें इसके क्या हैं फायदे

विपक्षी पार्टी के अध्यक्ष को निमंत्रण की परंपरा नहीं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति की डिनर पार्टी में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के अध्यक्ष को बुलाने की परंपरा नहीं है. यही वजह है कि सोनिया गांधी को निमंत्रण देने की अनिवार्यता नहीं है. बता दें कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) के 10 साल के शासनकाल में भी तत्कालीन सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बीजेपी (BJP) के किसी भी प्रमुख नेता को निमंत्रण नहीं दिया गया था.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 25 Feb: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मजबूत, 15 पैसे बढ़कर खुला भाव

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भेजा गया था निमंत्रण
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति की डिनर पार्टी के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को निमंत्रण दिया गया था. वहीं अब इन नेताओं ने पार्टी में जाने से इनकार कर दिया है. दरअसल, उनका कहना है कि उनकी नेता सोनिया गांधी को डिनर पार्टी में नहीं बुलाया गया है इसलिए वो भी पार्टी में नहीं जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: इंट्राडे में ऊपरी स्तर से सोने-चांदी में करेक्शन के आसार, निचले भाव पर फिर आ सकती है खरीदारी

गौरतलब है कि राष्ट्रपति भवन के बैंक्वेट हॉल में 100 से अधिक लोगों की बैठने की व्यवस्था है. इसी हॉल में राष्ट्रपति विदेशी मेहमानों के साथ डिनर करते हैं. डिनर पार्टी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अमूज बूशे परोसा जाएगा. इसके अलावा मेहमानों को मालपुआ रबड़ी और वनीला आइसक्रीम भी परोसी जाएगी.