News Nation Logo

7 राज्यों के CM मे साथ सोनिया गांधी की बैठक, NEET-JEE और GST पर चर्चा

सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार पर राज्यों के बकाया जीएसटी और नीट-जेईई एग्जाम पर एक बैठक बुलाई है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 26 Aug 2020, 08:30:12 PM
Sonia Gandhi

सोनिया गांधी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार पर राज्यों के बकाया जीएसटी और नीट-जेईई एग्जाम पर एक बैठक बुलाई है. इस बैठक में कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के अलावा कांग्रेस समर्थित सरकारों के मुख्यमंत्री और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया गया.

इस बैठक में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश सिंह बघेल, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, पुडुचेरी के सीएम नारायणसामी, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिस्सा लिया. मेडिकल की पढ़ाई के लिए NEET एग्जाम और इंजीनियरिंग के लिए JEE एग्जाम 1 सितंबर से कराने का फैसला किया गया है. सुप्रीम कोर्ट की ओर से भी इन दोनों परीक्षाओं को हरी झंडी दे दी गई है. वहीं सोनिया गांधी और मुख्यमंत्रियों की बैठक में शिवसेना समेत TMC ने छात्रों की सुरक्षा का हवाला देते हुए एग्जाम स्थगित करने की मांग की.

दूसरी ओर 27 अगस्त को GST काउंसिल की मीटिंग होनी है और केंद्र सरकार ने राज्यों की हिस्सेदारी पूरी नहीं चुकाई है. गैर-NDA सरकारें इससे काफी परेशान हैं. कोरोना महामारी के दौर में केंद्र से पैसे का भुगतान न होना उनके लिए बड़ा मुद्दा बन गया है.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से सोनिया गांधी ने JMM संस्थापक शिबू सोरेन के स्वास्थ्य की जानकारी ली. हेमंत सोरेन ने कहा कि मेरे माता और पिता दोनों कोरोना पॉजिटिव हैं. हेमंत ने बढ़े हुए पेट्रोल के दाम का भी मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि मनरेगा के जरिए झारखंड में लोगों को रोजगार मिल रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान केंद्र को GST का शेयर बढ़ाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि कोरोना मेरे घर के दरवाजे तक आ गया है. केंद्र NEET/JEE परीक्षा कराना चाहती है. झारखंड में बिहार-यूपी व अन्य राज्यों से बच्चे परीक्षा देने के लिए परिवार के साथ आते हैं. परीक्षा के बाद जब कोरोना फैलेगा तो केंद्र सारा ठीकरा राज्य सरकार पर फोड़ देगी.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना के लिए पहले ये समझना होगा कि डरना है या लड़ना है. नहीं तो चाय पीते रहेंगे, मिलते रहेंगे और होगा कुछ नहीं. उन्होंने कहा कि GST के पैसों को लेकर केंद्र को पत्र लिखते हैं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर केंद्र सरकार को कई बार कहा. ऐसा नही हो सकता कि एक व्यक्ति सरकार चलाये और बाकी लोग हाँ में हाँ मिलाए.

इस मीटिंग में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि मैंने PM को तीन बार पत्र लिखा कि स्कूल और कॉलेज की परीक्षा को स्थगित किया जाए. लेकिन कोई जवाब नहीं आया. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को लेकर हमें एक साथ सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए. NEET/JEE के एग्जाम ऑनलाइन भी हो सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Aug 2020, 08:30:12 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Sonia Gandhi NEET JEE