logo-image

सोनिया गांधी विपक्षी दलों को करेंगी एकजुट, 20 अगस्त को बुलाई बैठक

बैठक में कांग्रेस के मुख्यमंत्री शामिल तो होंगे ही, इसके अलावा महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे, तमिलनाडु के सीएम और द्रमुख नेता स्टालिन भी मौजूद होंगे. इस बैठक में विपक्षी मुख्यमंत्री भी शिरकत कर सकते हैं. 

Updated on: 13 Aug 2021, 07:59 AM

highlights

  • सोनिया गांधी 20 अगस्त को करेंगी बैठक
  • विपक्षी दलों की बैठक बुलाई
  • बीजेपी से मुकाबला करने के लिए बनेगी रणनीति

 

नई दिल्ली :

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) 20 अगस्त को विपक्षी दलों के साथ बैठक करेंगी. यह बैठक वर्चुअली आयोजित की जाएगी. इस बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी शामिल होंगे. इस बैठक का मकसद विपक्षी एकता को बढ़ाना और बीजेपी को कैसे मात दी जाए इसके लिए रणनीति बनाना शामिल है.  मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बैठक में कांग्रेस के मुख्यमंत्री शामिल तो होंगे ही, इसके अलावा महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे, तमिलनाडु के सीएम और द्रमुख नेता स्टालिन भी मौजूद होंगे. इस बैठक में विपक्षी मुख्यमंत्री भी शिरकत कर सकते हैं. 

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान इस बार विपक्षी दलों एक साथ खड़े नजर आए. पेगासस जासूसी कांड में चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी पार्टियां एक साथ खड़ी नजर आई. एकजुटता की वजह से इस बार संसद सत्र की कार्यवाही नहीं चल पाई. विपक्ष इसे बीजेपी विरोधी गुट की जीत के रूप में देखते हैं. 2019 में बीजेपी के आने के बाद से विपक्ष बिखर गया था. लेकिन इस बार वो एक साथ नजर आई. इसी एकता को बनाये रखने के लिए सोनिया गांधी बैठक करने वाली हैं.

संसद में एक साथ नजर आई पार्टियां 

संसद सत्र में 15 विपक्षी पार्टियां एक साथ नजर आई. लेकिन विपक्षी दलों का नेतृत्व कौन करेगा यह मुद्दा अभी तक अनसुलझा है.कई विपक्षी नेताओं का कहना है कि जब तक समन्वय और एजेंडा तय नहीं हो जाता तब तक खुशी देने वाले विषय को बाद के लिए छोड़ देना चाहिए. अब विपक्षी खेमे का पूरा फोकस एक ऐसे एजेंडे पर होना चाहिए और नेतृत्व पर जो बीजेपी के विकल्प के तौर पर पेश कर सके. 

क्या विपक्षी दल राहुल गांधी का नेतृत्व मानेगी

बंगाल में टीएमसी की जीत के बाद से विपक्ष का हौसला बढ़ा है. हालांकि टीएमसी राहुल गांधी के नेतृत्व को लेकर कुछ आपत्तियां दिखाई हैं. ममता बनर्जी सोनिया गांधी से मुलाकात की. लेकिन अभी तक कुछ हल नहीं निकला है. विपक्षी दलों का नेतृत्व कौन करेगा यह सवाल बना रहेगा. संभावना जताई जा रही है कि 20 अगस्त को होने वाले बैठक में इस दिशा में कुछ रूपरेखा सामने आए.