logo-image

अंततः सोनिया गांधी ने नरसिंह राव की तारीफ में पढ़े कसीदे, जानें क्या कहा

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से शुरू किए गए जन्म शताब्दी समारोह के मौके पर भेजे संदेश में सोनिया ने यह टिप्पणी की.

Updated on: 24 Jul 2020, 02:33 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव (Narasimha Rao) के साहसिक नेतृत्व के चलते देश कई चुनौतियों से पार पाने में सफल रहा और उनकी उपलब्धियों एवं योगदान पर पार्टी को गर्व है. राव की याद में तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से शुरू किए गए जन्म शताब्दी समारोह के मौके पर भेजे संदेश में सोनिया ने यह टिप्पणी की.

जन्मशताब्दि वर्ष पर किया याद
उन्होंने कहा, ‘पी वी नरसिंह राव का जन्म शताब्दी वर्ष हम सभी के लिए मौका है कि हम एक बहुत विद्वान व्यक्तित्व को याद करें और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करें. राज्य और राष्ट्रीय स्तर की राजनीति में लंबा जीवन बिताने के बाद वह ऐसे समय देश के प्रधानमंत्री बने जब गंभीर आर्थिक संकट था. उनके साहसिक नेतृत्व के चलते देश कई सारी चुनौतियों से पार पाने में सफल रहा.’

आर्थिक सुधारों का बताया प्रणेता
कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक 24 जुलाई, 1991 को पेश किए गए बजट ने हमारे देश में आर्थिक बदलाव का मार्ग प्रशस्त किया. नरसिंह राव के कार्यकाल में देश ने कई राजनीतिक, सामाजिक और विदेश नीति की उपलब्धियां हासिल कीं. वह एक समर्पित कांग्रेसी थे जिन्होंने विभिन्न भूमिकाओं में पार्टी की पूरे समर्पण के साथ सेवा की.’ उन्होंने कहा, ‘मैं तेलंगाना कांग्रेस कमेटी की ओर से किए गए आयोजन के लिए उसे बधाई देती हूं. कांग्रेस को उनकी विभिन्न उपलब्धियों और योगदानों पर गर्व है.’

21 जून 1991 को बने थे प्रधानमंत्री
गौरतलब है कि राव का जन्म 28 जून 1921 को हुआ था और उनका निधन 23 दिसंबर, 2004 को हुआ. वह 21 जून, 1991 से 16 मई, 1996 तक देश के प्रधानमंत्री रहे.