News Nation Logo

सोनिया गांधी बोलीं- देश में नफरत और हिंसा का जहर घोल रहीं ऐसी ताकतें

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि देश विरोधी, गरीब विरोधी तथा जनता को एक दूसरे से लड़ा कर राज करने वाली ताकतें देश में नफरत और हिंसा का जहर घोल रही हैं.

Bhasha | Updated on: 29 Aug 2020, 05:35:59 PM
sonia gandhi

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) (Photo Credit: फाइल फोटो)

रायपुर:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा है कि देश विरोधी, गरीब विरोधी तथा जनता को एक दूसरे से लड़ा कर राज करने वाली ताकतें देश में नफरत और हिंसा का जहर घोल रही हैं. गांधी ने शनिवार को नवा रायपुर अटल नगर में छत्तीसगढ़ के नए विधानसभा भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम को वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया और राज्य की जनता को बधाई दी.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का गठन हुए 20 वर्ष हो रहे हैं, लेकिन विधानसभा का नया भवन अब बनेगा. विधायिका हमारे लोकतंत्र का सबसे बड़ा तथा सबसे अहम स्तंभ है. संसद और विधानसभाएं हमारे लोकतंत्र के पवित्र मंदिर हैं और इन्हीं मंदिरों से हमारे संविधान की रक्षा होती है, लेकिन याद रखना होगा कि हमारा संविधान भवनों से नहीं, भावनाओं से बचेगा. इन भवनों में दूषित और गलत भावनाओं के प्रवेश को रोकना होगा तब ही हमारा संविधान बचेगा.

गांधी ने कहा कि हमने पिछले सात दशकों में बड़ी दूरी तय की है, लेकिन आजादी की लड़ाई के दौरान जो प्रण हमने किया था उसे पूरा करने के लिए अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से हमारे देश को पटरी से उतारने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि हमारे लोकतंत्र के सामने नई चुनौतियां खड़ी हुई है. आज देश विरोधी, गरीब विरोधी तथा लोगों को एक दूसरे से लड़ा कर राज करने वाली ताकतें देश में नफरत और हिंसा का जहर घोल रही हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दो वर्ष बाद हमारी आजादी को 75 वर्ष पूरे हो जाएंगे. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, आधुनिक भारत के निर्माता पंडित जवाहरलाल नेहरू, संविधान रचयिता बाबा साहब अंबेडकर सहित हमारे सारे पूर्वजों ने यह कल्पना भी नहीं की होगी कि आजादी के 75 वर्ष बाद हम ऐसे कठिन दौर का सामना करेंगे जब हमारा लोकतंत्र और संविधान ही खतरे में पड़ जाएगा.

गांधी ने कहा कि आज हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दिन है जब हम एक नए विधानसभा भवन की बुनियाद रख रहे हैं और यही वह दिन है कि हम अपने लोकतंत्र की बुनियाद को सुरक्षित रखने का शपथ लें. उन्होंने कहा कि हम आज शपथ लें कि जब तक हमारे हाथ में सत्ता रहेगी, हम कतार के अंतिम व्यक्ति को भी ध्यान में रखकर फैसले लेंगे.

छत्तीसगढ़ सरकार की सराहना करते हुए उन्होंने कहा ‘‘यह खुशी की बात है कि राज्य में समावेशी योजनाओं से लोगों के दिलों को जीता जा रहा है. यही सरकारों का कर्तव्य भी होता है. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के नवीन भवन के निर्माण के लिए बटन दबाकर शिलापट का अनावरण किया. इस भूमिपूजन कार्यक्रम में सांसद राहुल गांधी और मोतीलाल वोरा भी ऑनलाइन जुड़े. नए विधानसभा भवन के लिए परियोजना सलाहकार वाप्कोस है जो भारत सरकार का उपक्रम है. इस भवन का डिजाइन रायपुर के वरिष्ठ आर्कीटेक्ट संदीप श्रीवास्तव ने तैयार किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Aug 2020, 05:35:59 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.