logo-image

संसद सत्र को लेकर सोनिया गांधी ने विपक्षी नेताओं से की ये बात

संसद सत्र को लेकर सोनिया गांधी ने विपक्ष नेताओं से की ये बात

Updated on: 27 Jan 2021, 07:04 PM

नई दिल्ली:

संसद सत्र को लेकर कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को विपक्ष के नेताओं से बात की. इस दौरान संसद में विपक्ष की संयुक्त रणनीति को चाक-चौबंद करने के लिए विस्तृत चर्चा चल रही है. इसकी जानकारी सूत्रों से मिली है. आपको बता दें कि दो बार में आयोजित होने वाला बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा. इस बार एक फरवरी को बजट पेश किया जाएगा.

संसद सत्र का पहला हिस्सा 15 फरवरी को समाप्त होगा, जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा. कांग्रेस ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि किसानों और कृषि कानून के मुद्दे को जोर-शोर से उठाएगी. गौरतलब है कि गत दिनों कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा था कि किसानों के साथ सरकार की मौजूदा बातचीत से साफ है कि कृषि कानूनों को जल्दबाजी में पास कराया गया है.

उन्होंने आगे कहा कि विशेषकर राज्यसभा में अप्रत्याशित तरीके से इन कानूनों का पारित कराया गया. कांग्रेस शुरू से तीनों कानूनों को खारिज कर रही है, क्योंकि इससे खाद्य सुरक्षा के तीनों मजबूत आधार न्यूनतम समर्थन मूल्य, सरकारी खरीद और जनवितरण प्रणाली ध्वस्त हो जाएंगे.

कांग्रेस कार्य समिति ने भी किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए प्रस्ताव पारित कर कृषि कानूनों को रद्द करने क मांग की. इसमें कहा गया था कि कि ठंड, ओले और बारिश में दिल्ली के बार्डरों पर लाखों किसान खुले आसमान के नीचे बैठने को मजबूर हैं और कई किसान अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठे हैं, लेकिन अहंकार में डूबी मोदी सरकार उनका दर्द व पीड़ा समझने तथा उनकी न्याय की गुहार सुनने तक से इन्कार करती है.