News Nation Logo
Banner

राहुल को मिलेगी कमान, सोनिया ने 20 नवंबर को बुलाई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक

News Nation Bureau | Edited By : Abhishek Parashar | Updated on: 18 Nov 2017, 08:23:56 PM
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

highlights

  • राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान दिए जाने की सुगबुगाहट तेज हो गई है
  • तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी ने 20 नवंबर को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई है

नई दिल्ली:  

राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान दिए जाने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी ने 20 नवंबर को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाई है।

कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा, 'सोमवार को चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। अगर नामांकन एक ही होता है तो नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन अध्यक्ष की घोषणा कर दी जाएगी।'

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्लूसी) पार्टी की सबसे शक्तिशाली संस्था है जो सभी बड़े फैसले लेती है। सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी के आधिकारिक निवास 10 जनपथ पर सोमवार को साढ़े 10 बजे बैठक होगी।

सूत्रों के मुताबिक पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी ही एकमात्र उम्मीदवार हैं।

पार्टी नेताओं ने कहा कि पार्टी के प्रेसिडेंट की चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए सोनिया गांधी की तरफ से सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाए जाने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन सोनिया गांधी ने खुद से ही सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि पार्टी चुनाव आयोग (ईसी) को बता चुकी है कि वह चुनाव समिति के निर्देशों के अनुसार दिसंबर के अंत तक पार्टी प्रेसिडेंट के आंतरिक चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर लेगी।

चुनाव आयोग इस मामले में कांग्रेस को पहले ही एक साल का समय दे चुका है और यह डेडलाइन दिसंबर 2017 में खत्म हो रही है।

हाल ही में दिल्ली कांग्रेस ने प्रस्ताव पास कर राहुल गांधी से पार्टी का अध्यक्ष पद संभालने की अपील की थी।

इससे पहले उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान और तमिलनाडु समेत कई अन्य राज्य राहुल गांधी को पार्टी कांग्रेस का प्रेसिडेंट बनाए जाने को लेकर प्रस्ताव पास कर चुके है। 

हिमाचल प्रदेश और विशेषकर गुजरात चुनाव में राहुल गांधी ने जिस आक्रामकता के साथ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा है, उसके बाद से ही पार्टी में उनकी भूमिका का विस्तार दिए जाने की अटकलें जोर पकड़ने लगी हैं।

गुजरात चुनाव: शरद पवार बोले, राहुल गांधी की बदलती छवि से पीएम मोदी डरे

बल्कि गुजरात चुनाव में पहली बार कांग्रेस राहुल गांधी के भरोसे आगे बढ़ रही है और बहुत हद तक यह चुनाव राहुल गांधी बनाम नरेंद्र मोदी हो चुका है।

राहुल तीन बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं और इस दौरान उन्होंने बेरोजगारी, नोटबंदी और जीएसटी को चुनावी मुद्दा बनाते हुए सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है।

रेटिंग अपग्रेड के भुलावे में न रहे मोदी सरकार, ठीक नहीं हालात: मनमोहन

First Published : 18 Nov 2017, 06:22:57 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.