logo-image

कब-कब भारतीय वायुसेना के हेलीकॅाप्टर हुए हादसे के शिकार, ये हैं 5 बड़े हादसे

आज देश में एक बार फिर बड़ा हेलीकॅाप्टर हादसा सामने आया. बड़ी बात ये है कि जो भारतीय वायु सेना का हेलीकॅाप्टर (IAF Mi-17V5) क्रैश हुआ है. उसमें देश के चीफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत भी सवार थे.

Updated on: 08 Dec 2021, 05:04 PM

highlights

  • आज भारतीय वायुसेना का हेलीकॅाप्टर हुआ था क्रैस जिसमें सवार थे CDS बिपिन रावत 
  • दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॅाप्टर में 14 लोग थे सवार 
  • हेलीकॅाप्टर में सवार 11 लोगों की मौत की हो चुकी है पुष्टि

नई दिल्ली :

आज देश में एक बार फिर बड़ा हेलीकॅाप्टर हादसा सामने आया. बड़ी बात ये है कि जो भारतीय वायु सेना का हेलिकॅाप्टर (IAF Mi-17V5) क्रैश हुआ है. उसमें देश के चीफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत भी सवार थे. हादसे में अभी तक 11 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है. जबकि अन्य की हालत भी गंभीर बताई जा रही है. गंभीर रूप से घायल  सीडीएस को एम्स में भर्ती कराया गया है. साथ ही दुआओं का दौर शुरु हो चुका है. दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॅाप्टर में CDS जनरल बिपिन रावत के अलावा उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, एनके गुरसेवक सिंह, एनके जितेंद्र कुमार, एल/नायक विवेक कुमार, एल/नायक बी साई तेजा, हवलदार सतपाल शामिल थे. 

यह भी पढ़ें : Bipin Rawat Helicopter Crash: PM मोदी को दी गईघटना की जानकारी, कैबिनेट बैठक बुलाई गई

देश में हेलिकॅाप्टर के गंभीर हादसे 
-भारतीय वायुसेना का एक Mi-17 हेलीकॉप्टर बीते महीने में अरुणाचल प्रदेश में क्रैश हो गया था. 18 नवंबर के दिन जब पायलट ने इस हेलीकॉप्टर से उड़ान भरी, तो वह क्रैश हो गया. इस घटना में हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया था.  
-इसी साल 25 अगस्त के दिन भारतीय वायुसेना का एक फाइटर विमान मिग-21 राजस्थान के बाड़मेर में क्रैश हो गया था.
- इसी साल 11 जून को भी अरुणाचल में एक बड़ा विमान हादसा हुआ था. इस हादसे में वायुसेना का विमान एएन-32 क्रैश हो गया था. इस विमान में कुल 13 लोग सवार थे, जिसमें से 6 लोगों की हादसे में मौत हो गई थी. वायुसेना ने अपने बयान में यह साफ किया था कि खराब मौसम के कारण यह हादसा हुआ था.
- इसी साल 21 मई को पंजाब के मोगा जिले के पास भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था. इस हादसे में पायलट की मौत हो गई थी. भारतीय वायुसेना ने इस हादसे को लेकर यह कहा था कि पश्चिमी सेक्टर में भारतीय वायुसेना के एक बाइसन विमान ट्रेनिंग पर निकला था, जो कि अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो गया.