logo-image

महामारी के बीच काठमांडू घाटी में कुछ स्कूल फिर से खुले

महामारी के बीच काठमांडू घाटी में कुछ स्कूल फिर से खुले

Updated on: 18 Sep 2021, 12:10 PM

काठमांडू:

काठमांडू घाटी के कुछ स्कूल कोविड-19 महामारी के बीच चार महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद फिर से खुल गए हैं।

काठमांडू के मुख्य जिला अधिकारी गोविंदा प्रसाद रिजाल ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, काठमांडू जिले में सीमित संख्या में स्कूल शुक्रवार को फिर से खुल गए हैं।

गुरुवार को जिला प्रशासन कार्यालय ने एक सार्वजनिक नोटिस जारी कर जिले में स्कूलों को स्थानीय सरकारों के निर्णयों के आधार पर, माता-पिता के साथ परामर्श और शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के टीकाकरण को सुनिश्चित करके फिर से खोलने की अनुमति दी।

रिजाल ने कहा कि 7 अक्टूबर से शुरू होने वाले दशईं उत्सव से पहले सभी स्कूल फिर से नहीं खुलेंगे।

उन्होंने कहा, कई स्कूल आगामी त्योहारी सीजन समाप्त होने के बाद फिर से खोलने के पक्ष में हैं।

काठमांडू में कुछ ही स्कूल खुले और अधिकांश स्कूल बंद रहे क्योंकि सरकार ने अभी तक इसपर कोई निर्णय नहीं लिया है।

वास्तव में, 2020 की शुरुआत में देश में कोविड -19 के आने के बाद से नेपाल में स्कूल सुचारू रूप से नहीं चल रहे हैं।

भले ही स्कूल 2020 के अंत में फिर से खुलने लगे थे, लेकिन अप्रैल में वायरस की दूसरी लहर आने के बाद उन्हें फिर से बंद कर दिया गया।

निजी स्कूलों के मालिकों के अनुसार, घाटी में स्कूल धीरे-धीरे फिर से खुलने की उम्मीद है, लेकिन घाटी के बाहर के अधिकांश स्कूल पहले ही फिर से खुल गए हैं।

निजी और बोडिर्ंग स्कूल संगठन नेपाल के अध्यक्ष टीकाराम पुरी ने सिन्हुआ को बताया कि राजधानी शहर को छोड़कर घाटी के अधिकांश स्कूल शुक्रवार को फिर से खुल गए।

उन्होंने कहा, अच्छी ऑनलाइन शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करने वाले स्कूल आगामी प्रमुख त्योहारों तक बंद रह सकते हैं, लेकिन सभी छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा सुनिश्चित करने में विफल रहने वाले अन्य स्कूल फिर से खुल गए हैं।

नेपाल ने पिछले 24 घंटों में 1,086 नए संक्रमण और 10 मौतें दर्ज की गईं, जिससे कुल संक्रमण की संख्या 783,075 हो गई और मरने वालों की संख्या 11,012 हो गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.