logo-image

कुछ अफगान नकली मीडिया दस्तावेजों का इस्तेमाल कर देश से भाग गए

कुछ अफगान नकली मीडिया दस्तावेजों का इस्तेमाल कर देश से भाग गए

Updated on: 04 Oct 2021, 12:45 AM

नई दिल्ली:

देश से भागने के लिए अफगानिस्तान में एक विशेष मीडिया आउटलेट के साथ अपने जुड़ाव को साबित करने के लिए सैकड़ों अफगानों ने फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया।

अमेरिका द्वारा अफगानों को निकालने की प्रक्रिया शुरू करने के बाद अफगानिस्तान में एक निर्दिष्ट मीडिया आउटलेट में काम करने वाले एक विशेष व्यक्ति को दिखाने के लिए नकली दस्तावेजों की प्रवृत्ति तेज हो गई।

15 अगस्त को अशरफ गनी सरकार के पतन के बाद, एक विदेशी देश में भागने की तलाश में हजारों अफगानों ने काबुल हवाईअड्डे पर धावा बोल दिया।

उल्लेखनीय है कि अब तक 110,000 से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है और प्रक्रिया जारी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि असुरक्षा, गरीबी, नौकरी छूटना, लड़कियों और महिलाओं के अनिश्चित भविष्य और कुछ अन्य कारणों ने अमेरिका के नेतृत्व वाली निकासी प्रक्रिया में कई अफगानों को देश से भागने के लिए प्रेरित किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान में कुछ मीडिया आउटलेट और नागरिक समाज संगठनों ने फर्जी दस्तावेज जैसे रोजगार कार्ड, एचआर पत्र, अनुभव पत्र, सिफारिश पत्र और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज पेश करना शुरू कर दिया है और यहां तक कि वे सोशल मीडिया पेजों में फर्जी दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए अभियान चला रहे हैं।

एक दूतावास के एक कर्मचारी ने बिना नाम बताए जाने की इच्छा जताते हुए कहा, मैं बड़ी संख्या में ऐसे पत्रकारों को जानता हूं जो अफगानिस्तान में रहते हैं, लेकिन सैकड़ों अन्य लोगों ने फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करके पत्रकारों के नाम पर विदेश यात्रा की, मेरा एक रिश्तेदार इसका उदाहरण है। पत्रकारिता का अध्ययन नहीं किया और मीडिया के साथ काम नहीं किया, लेकिन रक्षा मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता फवाद अमन ने दो दुकानदारों के लिए कार्ड बनाए जो अब अमेरिका में हैं।

उन्होंने कहा कि विदेश जाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए दस्तावेज बनाने में काफी फजीर्वाड़ा किया गया। उन्होंने कहा कि इसमें पत्रकारों के संघ भी शामिल हैं।

कई लोगों ने अपने संबंधों का इस्तेमाल किया, यहां तक कि ग्रामीण इलाकों में प्रसारित होने वाले स्थानीय रेडियो स्टेशनों का भी इसके लिए दुरुपयोग किया जाता है। इन मीडिया आउटलेट्स ने उनके रिश्तेदारों और दोस्तों को भागने में मदद करने के लिए एचआर पत्र और साथ ही आईडी कार्ड प्रदान किए। अधिकांश सरकारी अधिकारी जिनके संबंध थे मीडिया ने एचआर पत्र के लिए नई कार्यालय सहित पत्रकार संघों जैसे मीडिया को संदर्भित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.