logo-image

कश्मीर में हिमपात से उत्तर भारत में सर्दी ने दिखाए तेवर, कोहरे से 170 ट्रेनें लेट, हवाई यातायात पर भी असर

कश्मीर समेत समूचा उत्तर भारत जबरदस्त सर्दी की चपेट में है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोहरा छाया रहा और आसमान में बादल छाए रहने के कारण धूप की आंखमिचौली जारी रही. सर्द हवाओं के कारण हवा प्रदूषित हो गई.

Updated on: 22 Dec 2019, 08:46 AM

highlights

  • कश्मीर समेत समूचा उत्तर भारत जबरदस्त सर्दी की चपेट में है.
  • कोहरे के कारण कई ट्रेनों के देरी से चलने की खबरें हैं.
  • दिल्ली में कोहरे और आसमान में बादल रहने से धूप की आंखमिचौली.

नई दिल्ली:

कश्मीर समेत समूचा उत्तर भारत जबरदस्त सर्दी की चपेट में है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोहरा छाया रहा. सर्द हवाओं के कारण हवा प्रदूषित हो गई. बढ़ती ठंड के बीच कोहरे की मार का असर यातायात पर पड़ना शुरू हो चुका है. रविवार को कोहरे की वजह से 170 से ज्यादा ट्रेनें लेट चल रही हैं. कुछ ट्रेनें तो 8 घंटे तक लेट हैं. वहीं 52 से ज्यादा ट्रेन कैंसल हो चुकी हैं. कोहरे का असर हवाई यातायात पर भी पड़ रहा है. दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट द्वारा भी सभी यात्रियों को फ्लाइट्स के बारे में उनकी एयरलाइंस से जानकारी लेते रहने को कहा है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के पीएम इमरान खान नहीं सुधरने वाले, फिर CAA में अपनी नाक घुसेड़ी

ट्रेनें हुईं लेट
कोहरे के कारण कई ट्रेनों के देरी से चलने की खबरें हैं. शनिवार को राजधानी दिल्ली में कोहरा छाया रहा और आसमान में बादल छाए रहने के कारण धूप की आंखमिचौली जारी रही. शहर का न्यूनतम तापमान साढ़े नौ डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. कोहरे के कारण शनिवार को भी कई ट्रेन लेट हुईं. उधर उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में पांच सेमी बर्फबारी हुई और तापमान गिरकर शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच गया. वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में 21 सेमी हिमपात हुआ और न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में 38.5 सेमी बर्फबारी हुई और तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली पुलिसः जामिया में 'फेल' होने के बाद, रामलीला मैदान में 'पास' होने की चुनौती | सुरक्षा इंतजामTraffic Diversion

पंजाब-हरियाणा में भी बढ़ी सर्दी
पंजाब और हरियाणा के प्रमुख हिस्सों में जबरदस्ती सर्दी का दौर जारी है और पंजाब में बठिंडा सबसे अधिक सर्द रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, हिसार, करनाल और सिरसा समेत विभिन्न इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.6 डिग्री, सात डिग्री एवं 8.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. हरियाणा के अम्बाला, हिसार और करनाल में भी सर्दी का दौर जारी है और यहां का अधिकतम तापमान क्रमश: 8.3 डिग्री, आठ डिग्री एवं 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. नरनौल, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.8, 9.2 और 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की अपने मंत्रियों को नसीहत- काम की ऱफ्तार बढ़ाइए, डिलीवरी करनी ही पड़ेगी

राजस्थान में भी बढ़ी ठिठुरन
राजस्थान में भी सर्दी का दौर जारी है. हालांकि कुछ हिस्सों में रात के न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, गंगानगर में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस रहा और वह राज्य में सबसे सर्द स्थान रहा. इसके अलावा अलवर, वनस्थली (टोंक), पिलानी, सीकर और जयपुर में रात का तापमान क्रमश: 8.2, 8.6, 9.4, 10 और 10.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं अजमेर, जैसलमेर, जोधपुर और बाड़मेर में न्यूनतम तापमान 11.3, 12.4, 12.8 और 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग का कहना है कि राज्य में सर्दी अभी आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी.

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन संबंधों के लिए सीमा विवाद से जुड़े पेंच तेजी से सुलझाना जरूरी, डोभाल-वांग यी बैठक

हिमाचल के कुछ इलाकों में बारिश
हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में बर्फबारी हुई और कुछ स्थानों पर बारिश भी हुई. राज्य में सबसे अधिक सर्द स्थान केलांग रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4 डिग्री नीचे रहा. शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि इस पहाड़ी राज्य में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. पर्यटक स्थल मनाली, कुफरी और डलजौजी में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. राज्य की राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि प्रदेश के बिलासपुर में सबसे अधिक 21 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.