logo-image

आगरा में एक दिन में पांच सांपों को पकड़ा गया

आगरा में एक दिन में पांच सांपों को पकड़ा गया

Updated on: 29 Sep 2021, 04:40 PM

आगरा:

जेल परिसर के अंदर आगरा जेल अधीक्षक आवास से लगभग पांच फुट लंबे भारतीय रैट स्नेक को बचाया गया है। लगातार बारिश के बीच ताज शहर में कई सांपों को देखा और बचाया गया।

खंडारी में जिला जेल परिसर के अंदर स्थित, वन्यजीव एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट ने सांप को उसके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ दिया।

जिसके बाद सोमवार की सुबह जिला जेल परिसर के अंदर पुलिस अधिकारियों को अधीक्षक आवास के प्रवेश द्वार के पास पुलिस गार्ड रूम के अंदर सांप मिला।

जिसके बाद बचाव अभियान को एनजीओ की दो सदस्यीय टीम द्वारा उसे पकड़ा गया।

इसके तुरंत बाद उसी दिन, पश्चिमपुरी स्थित पेरेंट्स प्राइड पब्लिक स्कूल से एक और रैट स्नेक को पकड़ा गया।

वहीं सिकंदरा के बैनपुर में एक घर के स्टोर रूम से 5 फुट लंबे इंडियन रॉक पायथन को रेस्क्यू किया गया।

एसओएस टीम ने कमला नगर के सेक्रेड मदर जूनियर स्कूल से रूणकटा के खन्ना पेट्रोल पंप से एक जहरीले कोबरा और एक भारतीय भेड़िया सांप को भी बचाया। सभी सांप स्वस्थ थे जिन्हें वापस जंगल में छोड़ दिया गया।

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा कि हमें सतर्क करने के लिए हम जिला जेल में पुलिस अधिकारियों के बेहद आभारी हैं। समय पर हस्तक्षेप से हमें रैट सांप को बचाने और सुरक्षित आवास में छोड़ने में मदद मिली। रैट सांप कोबरा सांप के समान और आम तौर पर बड़े आकार के कारण अक्सर गलती से विषैला माना जाता है, लेकिन वास्तव में, वे गैर-विषैले होते हैं और मुख्य रूप से कृन्तकों, पक्षियों और छोटे स्तनधारियों को खाते हैं, और शहरी, आसपास आमतौर पर बस्तियों में देखे जाते हैं।

वन्यजीव एसओएस के लिए निदेशक संरक्षण परियोजनाओं के एमवी बैजू राज ने कहा कि हमारी टीम ने जिला जेल परिसर से पिछले दो दिनों में दो रैट सांपों को पकड़ा है। आगरा में बारिश हो रही है, सांपों और मॉनिटर छिपकलियों में वृद्धि हुई है। हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि हमारी हेल्पलाइन पर ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करें। हमारी टीम जंगली जानवरों को पकड़ने और बचाने के लिए दिन-रात काम करती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.