logo-image

सरकार ने कुपोषण के मुद्दे को उच्च प्राथमिकता दी : स्मृति ईरानी

सरकार ने कुपोषण के मुद्दे को उच्च प्राथमिकता दी : स्मृति ईरानी

Updated on: 04 Feb 2023, 01:35 AM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने कुपोषण के मुद्दे को उच्च प्राथमिकता दी है। पोशन ट्रैकर के तहत पोषण गुणवत्ता और परीक्षण में सुधार, वितरण को मजबूत करने और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए कदम उठाए हैं।

केंद्र के अनुसार सरकार ने कुपोषण के मुद्दे को उच्च प्राथमिकता दी है और पोषण से संबंधित विभिन्न पहलुओं को संबोधित करने के लिए राज्यों के माध्यम से विभिन्न मंत्रालयों व विभागों की कई योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू कर रही है। गंभीर तीव्र कुपोषण वाले बच्चों का इलाज स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा स्थापित पोषण पुनर्वास केंद्रों में किया जाता है।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने लोकसभा में शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा कि पोशन अभियान 8 मार्च 2018 को शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य 6 साल से कम उम्र के बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं की पोषण संबंधी स्थिति में समयबद्ध तरीके से एक समन्वित और सही ²ष्टिकोण अपनाकर सुधार करना है।

कुपोषण की चुनौतियों का समाधान करने के लिए, सरकार ने शासन में सुधार के लिए पोशन ट्रैकर के तहत पोषण गुणवत्ता और परीक्षण में सुधार, वितरण को मजबूत करने और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के लिए कदम उठाए हैं। सरकार ने राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों को जिला पोषण समिति द्वारा अनुमोदित विस्तृत कार्य योजना के अनुसार अस्पतालों (यदि आवश्यक हो) और आयुष केंद्रों के लिए एसएएम बच्चों की पहचान के लिए एक अभियान शुरू करने की सलाह दी है, जिसमें संबंधित मंत्रालयों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों आदि का गठन किया गया है।

आंगनवाड़ी सेवाओं और पोषण अभियान के तहत पूरक पोषण कार्यक्रम के प्रयासों का कायाकल्प किया गया है और उन्हें सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 के रूप में परिवर्तित किया गया है। यह बच्चों, किशोर लड़कियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं में पोषण सामग्री और वितरण में एक रणनीतिक बदलाव के माध्यम से और स्वास्थ्य, कल्याण और प्रतिरक्षा का पोषण करने वाली प्रथाओं को विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए एक अभिसरण पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के माध्यम से कुपोषण की चुनौतियों का समाधान करना चाहता है।

पोषण 2.0 के तहत पोषण जागरूकता रणनीतियों का उद्देश्य आहार अंतराल को पाटने के लिए क्षेत्रीय भोजन योजनाओं के माध्यम से स्थायी स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती का विकास करना है।

इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आंगनवाड़ी में गर्म पका हुआ भोजन और टेक होम राशन तैयार करने के लिए बाजरा के उपयोग पर अधिक जोर दिया जा रहा है, क्योंकि बाजरा में उच्च पोषक तत्व होते हैं जिनमें प्रोटीन, आवश्यक वसा शामिल होता है।

इसके अलावा, पोषण ट्रैकर के उपयोग के माध्यम से, वीडियो प्रसारित किए जाते हैं, जिसमें लाभार्थियों को स्तनपान, पूरक आहार, शिशु और छोटे बच्चों की देखभाल जैसे पोषण संबंधी मुद्दों पर परामर्श दिया जाता है। पोषण ट्रैकर ने देश के ग्रामीण, शहरी और आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले लाभार्थियों को शिक्षित करने के लिए शिशु और छोटे बच्चों की देखभाल और पोषण से संबंधित वीडियो एम्बेड किए हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर, राष्ट्रीय पोषण माह सितंबर के महीने में पूरे देश में मनाया जाता है, जबकि पोषण पखवाड़ा मार्च के महीने में मनाया जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.