logo-image

स्मृति ईरानी दलितों, भूमिहीन मजदूरों के बीच अच्छा काम करने वाली मंत्री हैं- सर्वे

स्मृति ईरानी दलितों, भूमिहीन मजदूरों के बीच अच्छा काम करने वाली मंत्री हैं- सर्वे

Updated on: 29 May 2022, 02:05 PM

नई दिल्ली:

आईएएनएस-सीवोटर सर्वे के मुताबिक, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने चुनावी समीकरणों के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण सर्वे में दलितों, भूमिहीन मजदूरों और निम्न आय वर्ग, सहित कुछ महत्वपूर्ण समुदायों में अच्छा स्कोर किया है।

एनडीए समर्थकों की सूची और विपक्षी समर्थकों की सूची में ईरानी शीर्ष पांच मंत्रियों में शामिल हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एनडीए और विपक्षी मतदाताओं की सर्वसम्मत पसंद हैं। क्योंकि नरेंद्र मोदी सरकार में शानदार काम करने वाले कैबिनेट मंत्री के रूप में, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी सत्ताधारी दल और विपक्षी समर्थकों के बीच उपविजेता रहे।

राजनाथ सिंह 8.36 के स्कोर के साथ एनडीए के मतदाताओं में नंबर 1 कैबिनेट मंत्री हैं और 7.03 के स्कोर के साथ विपक्षी समर्थकों में नंबर 1 पर हैं।

गडकरी का एनडीए और विपक्षी मतदाताओं में 8.07 और 6.81 का स्कोर है और दोनों सर्वे में दूसरे नंबर पर हैं।

वहीं एनडीए खेमे में गृह मंत्री अमित शाह 7.79 के स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर हैं, लेकिन विपक्षी समर्थकों के बीच उनका प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं है और 5.53 के स्कोर के साथ 16वें स्थान पर हैं।

मसलन, गृहणियों ने जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को टॉप रेटेड मंत्री का दर्जा दिया है। इस बात की प्रबल संभावना है कि 2024 का फैसला घरों में नल के पानी पर होगा।

सर्वेक्षण से दो शक्तिशाली संदेश सामने आए हैं। अलंकारिक (रिटोरिकल) विभाजन को कम करें और सुशासन और काम पर ध्यान दें।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर दोनों सूचियों में चौथे स्थान पर हैं। आईटी और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर विपक्षी समर्थकों की सूची में चौथे और एनडीए समर्थकों की सूची में छठे स्थान पर हैं।

बता दें कि यह सर्वे मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने पर किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.