logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी सरगर्मी

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ी सरगर्मी

Updated on: 21 Aug 2021, 10:25 PM

पटना:

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तिथि की घोषणा होने के बाद ही ग्रामीण इलाकों में लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। संभावित उम्मीदवार जहां मतदाताओं के नब्ज टटोलने में लगे हैं वहीं कुछ भावी प्रत्याशी चुनाव के नियम कानून समझने के लिए कार्यालयों के चक्कर लगा रहे हैं।

पंचायत चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद से ही प्रशासन चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। राज्य निर्वाचन आयोग भी चुनाव को लेकर सभी तरह की तैयारी पर पैनी निगाह रखे हुए हैं।

मुजफ्फरपुर जिले के एक अधिकारी कहते हैं कि निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी गाइडलाइंस का पालन सभी अभ्यर्थियों को करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने वाले अभ्यर्थियों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई होगी।

सूत्रों का कहना है कि आयोग पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने को लेकर दृढ़संकल्पित है। प्रत्याशियों के खर्चे पर भी आयोग की पैनी निगाह होगी। सूत्रों का कहना है कि प्रत्याशी प्रचार के लिए पोस्टर, बैनर तो लगा पाएंगें लेकिन इसके लिए कई मानक पूरा करना होगा।

इधर, भावी प्रत्याशी भी नियम कानून को लेकर संशय की स्थिति में हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्याशियों को लेकर चर्चा का बाजार भी गर्म है। इधर, मतदाता भी इस चुनाव में प्रत्याशियों से प्रश्न पूछने के मूड में हैं।

उल्लेखनीय है कि बिहार में ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव की तिथि घोषित कर दी गई है। चुनाव 11 चरणों में होंगे, जिसकी अधिसूचना 24 अगस्त को जारी होगी। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

पंचायत चुनाव को लेकर 24 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा, जबकि 12 दिसंबर को 11 वें तथा अंतिम चरण के मतदान कराए जाएंगे।

गौरतलब हो कि छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने हैं। इनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच के पद शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.