logo-image

Monsoon Updates: मौसम ने बदला अपना मिजाज, देश के इन हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

सोमवार सुबह से ही यहां बादल छाए हुए हैं और बारिश के आसार लग रहे हैं.

Updated on: 24 Jun 2019, 01:55 PM

नई दिल्ली:

सोमवार को राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में लोगों को थोड़ी राहत मिली. सोमवार सुबह से ही यहां बादल छाए हुए हैं और बारिश के आसार लग रहे हैं. स्काईमेट वेदर के अनुसार सोमवार को दिल्ली में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. हालांकि स्काईमेट ने यह भी साफ किया है कि इसको मॉनसून की बारिश से न जोड़ा जाए. बात अगर पर्वतीय क्षेत्र की करें तो वहां भी मौसम का मिजाज बदल चुका है. उत्तराखंड के चम्पावत और नैनीताल में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

देश के दक्षिणी राज्यों की बात करें तो कर्नाटक के हुबली में भी जमकर बारिश हुई है, जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. उधर पूर्वोतर भारत में असम के तामुलपुर में भारी बारिश से लोग परेशान हो गए हैं. यहां के सड़कों पर पानी भर गया, जिसके बाद लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. दक्षिण भारत के राज्य तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और कर्नाटक में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका है.

यह भी पढ़ें- खतरे में है हमारी पृथ्वी, दोगुनी रफ्तार से पिघल रहे हैं ग्लेशियर

दिल्ली में बुधवार तक बारिश की संभावना

शनिवार को दिल्ली में पारा 42 डिग्री रहा. इस कारण तीखी धूप और उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार तक कहीं तेज, तो कही मध्यम बारिश के आसार हैं. यानी दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत तो मिलेगी ही, पारा भी काफी नीचे आ जाएगा. मौसम विभाग ने सोमवार को तेज हो सकती है. इस कारण अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक गिर सकता है.

मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अचानक सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह बदलाव आएगा. उनके मुताबिक, 'सोमवार से इस प्रक्रिया में तेजी आएगी. इस कारण होने वाली बारिश से गर्मी से राहत मिलेगी. इसकी वजह से तापमान में भारी गिरावट आएगी और तापमान 34 से 35 डिग्री तक आ सकता है.' पश्चिमी विक्षोभ की वजह से रविवार से 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. हालांकि रविवार को तेज हवाओं, बिजली की चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. रविवार को अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक रहने की संभावना है.

बीते कई दिनों से दिल्लीवालों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा था. इस प्रचंड गर्मी के लिए पश्चिमी विक्षोभ को कारण माना जा रहा है जिसके प्रभाव में यहां गर्म हवाएं चल रही हैं और उमस भी अपने अधिकतम स्तर पर है. निजी एजेंसी स्काइमेट वेदर के 20 जून को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में मॉनसून पहुंचने में हफ्ते भर का समय लग सकता है. दिल्ली में मॉनसून पहुंचने की सामान्य तारीख 29 जून है.