logo-image

चेन्नई के अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में मनाया गया सिस्टर सिटीज कार्यक्रम

चेन्नई के अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में मनाया गया सिस्टर सिटीज कार्यक्रम

Updated on: 21 Aug 2021, 09:05 PM

चेन्नई:

संयुक्त राज्य अमेरिका के चेन्नई स्थित महावाणिज्य दूतावास ने दो शहरों के आभासी दौरे के माध्यम से सिस्टर सिटीज (बहन नगरी)- चेन्नई और सैन एंटोनियो के बीच सांस्कृतिक समझ और प्रशंसा को बढ़ाकर मद्रास सप्ताह मनाया।

कहानीकार अकिला रमन ने सैन एंटोनियो के अधिकारियों, सैन एंटोनियो और मद्रास पूर्व के रोटरी क्लब, छात्रों और चेन्नई में इतिहास के प्रति उत्साही लोगों के लिए ऐतिहासिक चेन्नई स्थलों के दौरे का नेतृत्व किया।

सैन एंटोनियो की ओर से, सैन एंटोनियो वल्र्ड हेरिटेज ऑफिस के निदेशक कोलीन स्वैन ने सैन एंटोनियो की सांस्कृतिक विरासत और त्योहारों के साथ-साथ अलामो जैसे उल्लेखनीय स्थलों को साझा किया।

चेन्नई में संयुक्त राज्य अमेरिका के महावाणिज्य दूत, जूडिथ रविन ने कहा, सैन एंटोनियो और चेन्नई के ऐतिहासिक स्थलों पर वर्चुअल प्रस्तुति उनके सहयोगी और मजबूत सैन एंटोनियो-चेन्नई सिस्टर सिटी संबंधों के ढांचे के भीतर एक प्रवेशद्वार है।

सैन एंटोनियो वल्र्ड हेरिटेज ऑफिस के निदेशक कोलीन स्वैन ने कहा, चेन्नई और सैन एंटोनियो दोनों यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क के सदस्य हैं। चेन्नई अपने संगीत के लिए और सैन एंटोनियो इसके गैस्ट्रोनॉमी के लिए प्रसिद्ध है। हमारे इतिहास और विरासत के लिए यह सच है कि दोनों ही संपन्न पर्यटन स्थल और रहने के लिए शीर्ष क्रम के शहर हैं।

सैन एंटोनियो रिवर अथॉरिटी के निदेशक स्टीवन शॉअर ने कहा, सैन एंटोनियो और चेन्नई अपने जलमार्गो के लिए एक विशेष समानता साझा करते हैं। 385 किमी लंबी सैन एंटोनियो नदी के प्रबंधक के रूप में, हम बाढ़ को कम करने के लिए अतिरिक्त वर्षाजल को फिल्टर करने के लिए प्रकृति-आधारित समाधानों को बढ़ावा देते हैं और पानी की गुणवत्ता में सुधार लाते हैं। हम सभी उम्र के निवासियों को स्थिरता की दिशा में कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करते हैं, और हम इसके पाठ्यक्रम के साथ मनोरंजक उपयोग और सार्वजनिक कला के अवसर प्रदान करते हैं। मैं इस बारे में जानने के लिए उत्सुक हूं कि चेन्नई और सैन एंटोनियो भविष्य में कैसे सहयोग कर सकते हैं।

ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन के आयुक्त गगनदीप सिंह बेदी (आईएएस) ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया और इस पहल की सराहना की।

सन् 1956 में व्हाइट हाउस सम्मेलन के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ड्वाइट डी. आइजनहॉवर ने सिस्टर सिटीज इंटरनेशनल की शुरुआत की थी, जो इस विश्वास पर स्थापित एक लोगों से लोगों की पहल है कि दुनियाभर के लोगों के बीच बंधन बनाने से शांति को बढ़ावा मिलता है और नागरिक कूटनीति के माध्यम से सद्भावना, समझ और समृद्धि आती है।

सिस्टर सिटीज इंटरनेशनल, जो अब दुनिया का सबसे बड़ा नागरिक कूटनीति नेटवर्क है, समुदाय के नेतृत्व वाले वैश्विक संबंधों के माध्यम से अधिक शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य बनाने के लिए काम करता है।

चेन्नई-सैन एंटोनियो सिस्टर सिटी समझौते पर 27 फरवरी, 2008 को हस्ताक्षर किए गए थे और वाणिज्य, स्वास्थ्य, शिक्षा और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण आर्थिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान की नींव रखी गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.