logo-image

अफगानिस्तान में शिया हत्याओं पर सुन्नी मौलवियों की चुप्पी की निंदा

अफगानिस्तान में शिया हत्याओं पर सुन्नी मौलवियों की चुप्पी की निंदा

Updated on: 16 Oct 2021, 02:15 PM

लखनऊ/मुंबई:

अफगानिस्तान की दो शिया मस्जिदों में एक सप्ताह के भीतर हुए बम विस्फोटों में कई नमाजियों की मौत के बाद भारत में शिया मुस्लिम मौलवियों ने इन लक्षित हत्याओं पर सुन्नी मौलवियों की चुप्पी की आलोचना की है। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद इस तरह की घटनाओं में वृद्धि हुई है।

फोन पर आईएएनएस से बात करते हुए, लखनऊ के शीर्ष शिया धर्मगुरु कल्बे जव्वाद ने कहा, कोई सुन्नी मुस्लिम मौलवी हत्याओं की निंदा करने के लिए सामने नहीं आया है। जब भी ऐसी कोई घटना होती है तो हमने उनका समर्थन किया है .. और यह पहली बार नहीं हो रहा है, जबकि पिछले 25 वर्षो से ऐसा हो रहा है।

उन्होंने कहा, अगर भारत और पाकिस्तान के सुन्नी उलेमा हत्याओं की निंदा करना शुरू कर देते हैं, तो ऐसी घटनाएं नहीं होंगी। लेकिन उनकी चुप्पी हत्याओं का मौन समर्थन है।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हत्याएं पिछले तीन दशकों से शियाओं का सफाया करने के लिए अमेरिकी इजराइल, सऊदी अरब और पाकिस्तान की साजिश का परिणाम हैं।

मौलवी ने कहा कि इस्लामिक स्टेट (आईएस), तालिबान और अन्य आतंकी संगठन यूएस इजरायल और सऊदी अरब के समर्थन से काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि तालिबान ने शियाओं को धोखा दिया है।

मुंबई के एक अन्य मौलवी मौलाना अशरफ जैदी ने आईएएनएस को फोन पर बताया कि घटनाएं निंदनीय हैं और उन्होंने भारत सरकार से मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा, मैं अपनी सरकार से पाकिस्तान और अफगानिस्तान दोनों देशों में शियाओं के उत्पीड़न मामले को एक संवेदनशील देश के रूप में अमेरिका ले जाने का अनुरोध करता हूं, हमें इस तरह की घटना पर अपना ध्यान देना चाहिए।

इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह ने शनिवार को दावा किया कि उसकी खुरासान शाखा (आईएस-के) ने एक दिन पहले कंधार में शिया मस्जिद के अंदर दोहरे बम विस्फोट किए, जिसमें 63 लोगों की जान चली गई, जबकि 83 अन्य घायल हो गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.