logo-image

कोरोना: Omicron के खतरे के बीच सिक्किम में विदेशी नागरिकों की एंट्री बैन

15 दिसंबर तक सिक्किम में विदेशी नागरिकों को एंट्री नहीं दी जाएगी. ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. 15 दिसंबर तक सिक्किम जाने वाले विदेशी नागरिकों के लिए इनर लाइन परमिट/आरएपी/पीएपी पास को रद्द कर दिया है.

Updated on: 01 Dec 2021, 08:53 AM

नई दिल्ली:

ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड पर है. भले की केंद्र की ओर से इसे लेकर कोई प्रतिबंध ना लगाया हो लेकिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक के बाद फैसला उन पर छोड़ दिया गया. ओमिक्रॉन के संभावित खतरे को देखते हुए सिक्किम में विदेशी नागरिकों की एंट्री पर बैन लगा दिया गया है. दरअसल दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट ने सभी को चिंता में डाल दिया है. इसे अब तक का सबसे ताकतवर वेरिएंट माना जा रहा है. भारत में सभी राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं जिससे ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान की जा सके. 

विदेशी नागरिकों के परमिट रद्द
सिक्किम में विदेशी नागरिकों को एंट्री नहीं दी जाएगी. ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. जानकारी के मुताबिक विदेशी नागरिकों के लिए इनर लाइन परमिट/आरएपी/पीएपी पास को रद्द कर दिया है. इस फैसले के बाद विदेशी नागरिक घूमने और सैर सपाटा करने के लिए यहां नहीं आ जाएंगे. फिलहाल ऐसा करने वाले सिक्किम देश का पहला राज्य बन गया है. 

नई ट्रैवल एडवायजरी जारी 
ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए कई प्रतिबंध लगाए गए हैं. यह मंगलवार देर रात से प्रभावी हो गए हैं. भारत में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए सतर्कता बरती जा रही है. नई एडवायरी के मुताबिक विदेशों से आ रहे यात्रियों का आरटीपीसीआर टेस्ट ज़रूरी होगा. यात्रियों को अपना सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा जिसमें 14 दिन की हिस्ट्री के साथ एयर सुविधा पोर्टल पर फ्लाइट लेने से पहले सारी जानकारी अपलोड करनी होगी. कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए 14 दिन यात्री किन किन देशों की यात्रा करके आया या फिर किन किन से मिला इसकी जानकारी देनी होगी. कोविड प्रोटोकॉल का एयरपोर्ट और एयरलाइंस को सही से पालन करना होगा यानी सामाजिक दूरी,मास्क ज़रूरी, सेनेटाइज़ेशन को सख्ती से पालन करना होगा. 

लोकसभा में आज होगी चर्चा
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर लोकसभा में आज चर्चा की जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोरोना को लेकर हालात की जानकारी देंगे. इसके अलावा ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र क्या कदम उठा रहा है, इसकी जानकारी भी संसद में दी जाएगी.