logo-image

काबुल में सिख गुरुद्वारा कार्ते परवान दो महीनों में दूसरी बार बम धमाकों से दहला

काबुल में सिख गुरुद्वारा कार्ते परवान दो महीनों में दूसरी बार बम धमाकों से दहला

Updated on: 27 Jul 2022, 08:00 PM

दिल्ली:

काबुल में बुधवार को करता परवान गुरुद्वारे के पास बम धमाका हुआ। शुरूआती खबरों के मुताबिक इलाके में सिख और हिंदू समुदाय के लोग सुरक्षित हैं। यह घटना इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों द्वारा पवित्र स्थान पर धावा बोलने के एक महीने बाद हुई है।

इंडियन वल्र्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने कहा, सिख और हिंदू समुदायों के सदस्यों के सुरक्षित होने की सूचना है।

एक महीने पहले हुए हमले में सिख समुदाय के एक दर्जन से अधिक सदस्य और तालिबान के सदस्य मारे गए थे। हमले की निंदा करते हुए, चंडोक ने पीएम नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने और अफगानिस्तान में सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

काबुल से खतरनाक खबर गुरुद्वारा करते परवान के बगल में स्थित एक सिख हकीम की एक दुकान पर एक बम विस्फोट हुआ है। अफगानिस्तान में इस जघन्य कृत्य की कड़ी निंदा की है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से हस्तक्षेप करने और वहां रहने वाले लोगों की सुरक्षा के मुद्दे को उठाने की मांग करने का अनुरोध किया है।

अफगानिस्तान में अल्पसंख्यकों की घटती संख्या अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय, जिसमें अन्य के अलावा, हिंदू और सिख भी शामिल हैं, अफगानिस्तान में हिंसा का लक्ष्य रहा है। यह तालिबान सरकार के दावों के बावजूद कि वह उस देश में गैर मुसलमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रही है।

अफगानिस्तान के काबुल में गुरुद्वारा करता परवान के मुख्य द्वार के पास एक बम विस्फोट की सूचना मिली। सिख और हिंदू समुदायों के सदस्यों ने सुरक्षित होने की सूचना दी।

पुनीत सिंह चंडोक, अध्यक्ष भारतीय विश्व मंच का कहना है कि अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने से पहले, उस देश में हिंदुओं और सिखों की कुल संख्या लगभग 600 थी। हालांकि, अगस्त 2021 में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से इस संख्या में कमी आई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.