logo-image

SII जुलाई में शुरू करेगा बच्चों के लिए नोवावैक्स शॉट का क्लीनिकल ट्रायल: सूत्र

एएनआई न्यूज एजेंसी के सूत्रों ने बताया है कि भारत में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का एस्ट्राजेनिका की सहयोगी पुणे में स्थित देश की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट (SII) ने अब बच्चों की वैक्सीन बनाने का ट्रायल शुरू कर दिया है.

Updated on: 17 Jun 2021, 04:33 PM

नई दिल्ली:

भारत में ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का एस्ट्राजेनिका की सहयोगी पुणे में स्थित देश की सबसे बड़ी दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट (SII) ने अब बच्चों की वैक्सीन बनाने का ट्रायल शुरू कर दिया है. सीरम इंस्ट्यूट ने कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए पहले से ही तैयारियां शुरू कर दीं हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया है अगले महीने यानि कि जुलाई में सीरम इंस्टीट्यूट नोवावैक्स वैक्सीन का बच्चों के ऊपर क्लीनिकल ट्रायल कर सकती है. इसके साथ ही, एएनआई ने यह भी बताया है कि सीरम इंस्टीट्यूट देश में सितंबर तक अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स की कोरोना वैक्सीन की लांचिंग की उम्मीद कर रही है.  

केंद्र सरकार ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ नोवावैक्स वैक्सीन का असर काफी उम्मीदें लेकर आया है. इसका परीक्षण उत्साह बढ़ाता है. इस वैक्सीन के परीक्षण संपूर्ण भारत में पूर्ण होने के अग्रिम अवस्था में हैं.नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए बताया कि सार्वजनिक रूप से उपलब्ध आंकड़े यह संकेत देते हैं कि वैक्सीन सुरक्षित और बेहद प्रभावशाली हैं. 

अगले महीने से बच्चों पर होगा परीक्षण
वीके पॉल ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि, अगले सप्ताह से शुरुआत की जाने वाली वैक्सीनेशन की गति को एक नई ऊर्जा मिलेगी जब अपनी कोशिशों को एक नए सिरे से आरंभ करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि, हम ये भी उम्मीद करते हैं कि बच्चों पर ट्रायल वो लोग भी शुरू करेंगे जिसमें हम सबकी विशेष तौर पर रुचि है. उन्होंने आगे कहा कि हम एक नए छोर से अपने राज्यों के प्रयासों को संगठित करेंगे और ग्राउंड स्तर पर इसका प्रभाव दिखाई देगा. उन्होंने बताया कि पूरे देश में तेजी से वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिये केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर नए दिशा-निर्देश बनाने के लिये टीमें काम कर रही हैं.

दिल्ली में स्कूल टीचर्स को टीका लगवाने के लिए वीआईपी व्यवस्था
दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की है. सोमवार 14 जून से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के टीचर्स के लिए ITO के पास दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर विशेष टीकाकरण केंद्र शुरू कर दिया गया है. शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक इस टीकाकरण केंद्र में ना सिर्फ़ सरकारी स्कूलों के टीचर बल्कि उनके परिवार वाले भी बिना अपॉइंटमेंट और रजिस्ट्रेशन के मुफ़्त टीका लगवा सकेंगे.