News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

सिद्धू ने वादा किया, कांग्रेस जीती तो 33 फीसदी महिलाओं को जॉब कार्ड देंगे

सिद्धू ने वादा किया, कांग्रेस जीती तो 33 फीसदी महिलाओं को जॉब कार्ड देंगे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Jan 2022, 07:35:01 PM
Sidhu promie

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चंडीगढ़: पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) से प्रेरणा लेते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू ने सोमवार को उन्हें प्रोत्साहन देने की घोषणा की। पंजाब शहरी रोजगार गारंटी मिशन के तहत सभी जॉब कार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।

घोषणा के मुताबिक, छोटे खेतों में खेत मजदूर के रूप में काम करने वाली सभी महिलाओं को मनरेगा के तहत मजदूरी मिलेगी। पंजाब के हर गांव और शहर में महिला सुरक्षा के लिए विशेष महिला कमांडो बटालियन भी मिलेगी।

सिद्धू ने कांग्रेस के सत्ता में आने पर महिला गृहणियों के लिए प्रति माह 2,000 रुपये देने का वादा किया। साथ ही कहा कि गृहिणियों को एक साल में आठ रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे।

उन्होंने कॉलेजों में प्रवेश लेने वाली लड़कियों के लिए दोपहिया वाहन, बारहवीं कक्षा पास करने वालों को 20,000 रुपये, दसवीं कक्षा पास करने के लिए 15,000 रुपये और पांचवीं कक्षा पास करने वालों को 5,000 रुपये देने का वादा किया।

सिद्धू ने ये घोषणाएं आप के गढ़ बरनाला जिले में एक रैली के दौरान कीं।

रैली के बाद सिद्धू ने एक ट्वीट में कहा, पंजाब के पुनरुत्थान की कहानी में महिलाओं को सबसे आगे आना होगा। मुफ्त का मतलब समग्र सशक्तिकरण नहीं है।

उन्होंने कहा, महिला सशक्तिकरण का पंजाब मॉडल योग्यता का सम्मान करने, लड़कियों को संसाधन प्रदान करने, अपेक्षित कौशल विकसित करने और पंजाब को आगे ले जाने के लिए अधिकार आधारित दृष्टिकोण का अनुसरण करता है।

क्रिकेटर से राजनेता बने सिद्धू ने कहा कि पंजाब के प्रत्येक जिले में महिलाओं के लिए विशेष कौशल केंद्र स्थापित किया जाएगा। हर महिला जो घर से बड़े पैमाने पर उद्योग के लिए अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती है, उसे 2 से 16 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा। महिलाओं के स्टार्टअप के लिए एक अलग व्यापार करने वाली सरकारी खिड़की होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पिछले साल नवंबर में वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो पंजाब की सभी महिलाओं के खातों में हर महीने 1,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

इसके अलावा, बुजुर्ग महिलाओं को मासिक वृद्धावस्था पेंशन में 1,000 रुपये की बढ़ोतरी मिलेगी।

इस बीच, सिद्धू के चुनावी वादों पर तंज कसते हुए आप के पंजाब मामलों के सह प्रभारी राघव चड्ढा ने पिछली अकाली-भाजपा और मौजूदा कांग्रेस सरकार पर पंजाब को कर्ज में डुबोने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, कांग्रेस और बादल सरकारों ने पिछले 50 साल में पंजाब को 3 लाख करोड़ रुपये का कर्जदार बनाया है। 3 करोड़ की आबादी के साथ आज पंजाब के हर व्यक्ति पर 1 लाख रुपये का कर्ज है। हर बच्चा जो पैदा होता है। पंजाब में उनके जन्म के तुरंत बाद उन पर 1 लाख रुपये का कर्ज है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 03 Jan 2022, 07:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो